1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. इंडोनेशिया और जापान में लगे भूकंप के बड़े झटके, सुनामी का खतरा नहीं

इंडोनेशिया और जापान में लगे भूकंप के बड़े झटके, सुनामी का खतरा नहीं

बीते कुछ महीनों में कई भूकंप झेल चुके इंडोनेशिया में सोमवार को एक बार फिर शक्तिशाली भूकंप आया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 24, 2019 9:57 IST
AP Representational Image- India TV
AP Representational Image

जकार्ता: बीते कुछ महीनों में कई भूकंप झेल चुके इंडोनेशिया में सोमवार को एक बार फिर शक्तिशाली भूकंप आया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पूर्वी इंडोनेशिया में सोमवार को 7.3 की तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। अमेरिकी भूकंप वैज्ञानिकों ने यह जानकारी देते हुए कहा कि सूनामी आने की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है। ‘अमेरिका जियोलॉजिकल सर्वे’ के अनुसार भूकंप अम्बोन द्वीप के दक्षिण में 208 किलोमीटर की गहराई पर स्थानीय समयानुसार 11 बजकर 53 मिनट पर आया।

‘प्रशांत सूनामी चेतावनी केंद्र’ ने कहा कि सूनामी का कोई खतरा नहीं है क्योंकि भूकंप का केंद्र काफी गहराई पर था। वहीं, जापान की राजधानी टोक्यो और उसके आस-पास के क्षेत्रों में सोमवार को 5.5 तीव्रता का भूकंप आया। हालांकि अब तक सुनामी की चेतावनी जारी नहीं की गई है और किसी बड़े नुकसान की खबर नहीं आई है। जापान मौसम विज्ञान एजेंसी के अनुसार, सुबह 9.11 बजे महसूस किए गए भूकंप का केंद्र टोक्यो के पश्चिम में स्थित एक प्रांत शिबा में 60 किलोमीटर की गहराई में था।

शिबा, टोक्यो और इसके दक्षिण में स्थित कनागावा में भूकंप की तीव्रता ज्यादा महसूस की गई। इसी सप्ताह 18 जून को जापान के उत्तर-पूर्व में 6.7 तीव्रता का भूकंप आने के बाद यह झटका महसूस किया गया। मंगलवार को भूकंप आने के बाद तटीय क्षेत्र में सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई थी, और इसमें में 20 लोग घायल हो गए थे। जापान भौगोलिक स्थिति के अनुसार, रिंग ऑफ फायर पर स्थित है, जो दुनिया का सबसे संवेदनशील भूकंप संभावित क्षेत्र है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
budget-2019