1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. लेबनान में बर्बाद हुए इस्राइल के 2 ड्रोन, किसी संगठन ने नहीं ली जिम्मेदारी, हिजबुल्ला का भी इनकार

लेबनान में बर्बाद हुए इस्राइल के 2 ड्रोन, किसी संगठन ने नहीं ली जिम्मेदारी, हिजबुल्ला का भी इनकार

लेबनान और हिजबुल्ला के अधिकारियों ने बताया कि पहला ड्रोन संगठन के मीडिया कार्यालय भवन की छत पर और दूसरा इसके पीछे जमीन पर गिरा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 26, 2019 6:57 IST
Israeli drone explodes, another crashes, south of Beirut, says Lebanese Army - India TV
Lebanese security stand at the site where an Israeli drone was said to have crashed in a stronghold of the Lebanese Hezbollah group | AP Photo

बेरूत: लेबनान की राजधानी बेरूत में हिजबुल्ला के दबदबे वाले क्षेत्र में इस्राइल के 2 ड्रोन नष्ट कर दिए गए। लेबनान और हिजबुल्ला के अधिकारियों ने बताया कि पहला ड्रोन संगठन के मीडिया कार्यालय भवन की छत पर और दूसरा इसके पीछे जमीन पर गिरा। ईरान समर्थित संगठन हिजबुल्ला के प्रवक्ता ने कहा कि उसने किसी भी ड्रोन को निशाना नहीं बनाया। आपको बता दें कि यह घटना ऐसे वक्त हुई है, जब इस्राइल और ईरान के बीच तनाव चरम पर है। कुछ वक्त पहले ही इस्राइली जंगी जहाजों ने सीरिया की राजधानी दमिश्क के पास हमले किए थे। 

हवाई क्षेत्र का उल्लंघन कर उड़ते रहे इस्राइली विमान

इस्राइली विमानों ने लेबनान के हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करते हुए रविवार को भी उड़ानें जारी रखी। ड्रोन नष्ट किए जाने के बाद कई विमान बेरूत में बहुत नीचे से उड़ान भर रहे थे। इन घटनाओं के कारण बड़े टकराव की आशंका है। हिजबुल्ला के प्रवक्ता मोहम्मद आफिफ ने कहा कि दक्षिण बेरूत में संगठन के मजबूत गढ़ दाहया में उसके मीडिया कार्यालय भवन की छत पर एक ड्रोन गिरा। उन्होंने कहा कि इसके 45 मिनट बाद दूसरे ड्रोन में हवा में ही विस्फोट हुआ और वह पास के खाली भूखंड पर गिरा। दूसरा ड्रोन हथियार से लैस था, ऐसे में नुकसान का आकलन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस्राइल ने टोह लेने के लिए यह ड्रोन भेजा था। 

आफिफ ने कहा, हमने किसी भी ड्रोन को निशाना नहीं बनाया
बाशिंदों ने कहा कि ड्रोन के विस्फोट की जोरदार आवाजें उन्होंने सुनी। आफिफ ने कहा, ‘हमने किसी भी ड्रोन को ना तो गिराया, ना उसपर निशाना साधा।’ ड्रोन से जुड़ी इन घटनाओं और हिजबुल्ला की टिप्पणी पर फिलहाल इस्राइल का बयान नहीं आया है। लेबनान की सेना ने एक बयान में कहा कि इस्राइल का एक विमान बेरूत में नीचे गिरा जबकि दूसरे में हवा में विस्फोट हुआ। इसके कारण संपत्ति को नुकसान हुआ है। लेबनान के प्रधानमंत्री साद हारिरी ने दोनों ड्रोनों से जुड़ी घटना को लेबनान की संप्रभुता का उल्लंघन बताया है। उन्होंने कहा कि यह घटना क्षेत्रीय स्थिरता को नुकसान पहुंचाने तथा हालात को और भड़काने की कोशिश है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment