1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. ईरान के ठिकानों पर इस्राइल ने किया जोरदार हमला, सीरिया को दी कड़ी चेतावनी

ईरान के ठिकानों पर इस्राइल ने किया जोरदार हमला, सीरिया को दी कड़ी चेतावनी

ईरान और इस्राइल के बीच जारी संघर्ष का दौर खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 21, 2019 11:14 IST
Israel launches airstrikes on Iranian forces in Syria, delivers warning | Pixabay Representational- India TV
Israel launches airstrikes on Iranian forces in Syria, delivers warning | Pixabay Representational

जेरूसलम: ईरान और इस्राइल के बीच जारी संघर्ष का दौर खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। सोमवार को भी इस्राइल द्वारा सीरिया में स्थित ईरान के ठिकानों पर हमला करने की खबर सामने आई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस्राइल की सेना ने कहा है कि उसने सोमवार सुबह सीरिया में ईरान के ठिकानों पर हमले किये। इस्राइली सेना ने एक बयान जारी कर कहा कि उसने सीरिया में ईरानी ‘रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कुद्स’ बल पर हमले किए हैं। हालांकि इस हमले से हुए नुकसान के बारे में अभी कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

सिर्फ इतना ही नहीं, इस्राइल की सेना ने सीरियाई सेना को चेतावनी दी कि वह इस्रायली क्षेत्र या बलों को नुकसान पहुंचाने की कोशिश नहीं करे। इस्राइल ने हमलों के बारे में कोई विस्तृत जानकारी नहीं दी। इस्राइल की सेना ने रविवार को कहा था कि उसके हवाई रक्षा तंत्र ने सीरिया की ओर से छोड़े गए एक रॉकेट को रोका है। इससे पहले सीरिया ने भी इस्राइल पर देश के दक्षिणी हिस्से में हवाई हमले करने का आरोप लगाया था।

इस्राइल ने अपने मुख्य शत्रु ईरान को पड़ोसी देश सीरिया में सैन्य ठिकाने स्थापित करने से रोकने का संकल्प लिया है। वह ईरानी सैन्य ठिकानों के खिलाफ सैकड़ों हवाई हमले कर चुका है। आपको बता दें कि मई 2018 में भी कथित तौर पर ईरान के हमलों का जवाब इस्राइल ने सीरिया में उसके ठिकानों पर बम बरसा कर दिया था। इस मौके पर इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा था कि ‘ईरान ने लक्ष्मण रेखा पार कर ली’ है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
yoga-day-2019