1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. इराक में मोसुल के पास टिगरिस नदी में समाई नाव, महिलाओं एवं बच्चों समेत 94 डूबे

इराक में मोसुल के पास टिगरिस नदी में समाई नाव, महिलाओं एवं बच्चों समेत 94 डूबे

इराक में मोसुल शहर के पास टिगरिस नदी में एक नाव के डूबने से कम से कम 94 लोगों की मौत हो गई।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 22, 2019 6:53 IST
Iraq ferry sinking: dozens people drown in Mosul | AP- India TV
Iraq ferry sinking: dozens people drown in Mosul | AP

बगदाद: इराक में मोसुल शहर के पास टिगरिस नदी में एक नाव के डूबने से कम से कम 94 लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, इस नाव में क्षमता से ज्यादा लोग सवार थे जो कुर्द नववर्ष मना रहे थे। बताया जा रहा है कि डूबने वालों में बड़ी संख्या में महिलाएं और बच्चे शामिल हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 55 लोगों को बचा लिया गया है। मरने वालों में 61 महिलाएं बताई जा रही हैं।

उत्तरी नाइनवेह प्रांत में नागरिक सुरक्षा के प्रमुख कर्नल हुसाम खलील ने बताया कि घटना गुरुवार को तब हुई हुई जब बड़ी संख्या में लोग नवरोज मनाने के लिये बाहर निकले थे। नवरोज कुर्द नववर्ष तथा वसंत ऋतु के आगमन का प्रतीक है। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता सैफ अल बद्र ने कहा कि खोज अभियान अब भी जारी है। खलील ने कहा तकनीकी समस्याओं की वजह से नौका पलटी। यह हाल के वर्षों में देश की सबसे बड़ी दुर्घटना मानी जा रही है। 

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, नाव के डूबने के बाद कई महिलाओं और बच्चों को लहरों में संघर्ष करते देखा गया, लेकिन नदी की तेज धार के आगे उनकी एक न चली। घटना की गंभीरता को देखते हुए प्रधानमंत्री आदेल अब्दुल-महदी ने इसकी जांच के आदेश दे दिए हैं। इसके साथ ही उन्होंने मृतकों को परिजनों के साथ अपनी संवेदना व्यक्त की है और 3 दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कई स्थानीय युवकों ने घटना के तुरंत बाद नदी में छलांग लगा दी और कुछ लोगों को बचाने में सफल रहे, वर्ना मृतकों की संख्या और ज्यादा हो सकती थी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv