1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. अमेरिका ने गलती से अपने ही ड्रोन को मार गिराया? जानें, ईरान ने क्या कहा

अमेरिका ने गलती से अपने ही ड्रोन को मार गिराया? जानें, ईरान ने क्या कहा

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को घोषणा की थी कि अमेरिकी सेना ने शुक्रवार को ईरान के एक ड्रोन को मार गिराया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 19, 2019 13:42 IST
Iran deputy Foreign Minister suggests US downed its own drone 'by mistake' | AP File- India TV
Iran deputy Foreign Minister suggests US downed its own drone 'by mistake' | AP File

तेहरान: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को घोषणा की थी कि अमेरिकी सेना ने शुक्रवार को ईरान के एक ड्रोन को मार गिराया। हालांकि इसके तुरंत बाद ईरान ने अपने किसी भी ड्रोन को मार गिराए जाने की जानकारी से इनकार किया। अब, ईरान के उप विदेश मंत्री अब्बास अराघची ने हाल में किसी ईरानी ड्रोन को मार गिराए जाने की घटना से इनकार किया है। उन्होंने संकेत दिया कि अमेरिका ने संभवत: गलती से’अपना ही ड्रोन मार गिराया है।

‘हमारा कोई भी ड्रोन नहीं गिराया गया है’

अराघची ने ट्वीट किया, होरमुज जलडमरूमध्य या कहीं भी हमारा कोई ड्रोन नहीं मार गिराया गया है। मुझे फिक्र है कि USS बॉक्सर ने कहीं गलती से अपना ही ड्रोन तो नहीं मार गिराया।’इससे पहले अमेरिका ने दावा किया था कि उसने ईरान के मानवरहित विमान (ड्रोन) को मार गिराया है। ट्रंप ने गुरुवार को घोषणा की थी कि युद्धपोत यूएसएस बॉक्सर ने ईरानी विमान के खिलाफ ‘रक्षात्मक कार्रवाई’ की क्योंकि वह उस एवं उसके चालक दल के सदस्यों की सुरक्षा पर खतरा बन गया था।

‘हमने तुरंत मार गिराया ईरानी ड्रोन’
ट्रंप ने कहा कि जब ड्रोन बॉक्सर से महज 1000 यार्ड की दूरी पर पहुंच गया तब उसे तत्काल मार गिरा गया। तेहरान के शीर्ष राजनयिक मोहम्मद जावेद जरीफ ने गुरुवार को न्यूयार्क संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय पहुंचने के बाद संवाददाताओं से कहा कि उनके पास, ‘आज किसी भी ड्रोन को मार गिराए जाने के बारे में सूचना नहीं है।’ आपको बता दें कि बीते दिनों ईरान ने अमेरिका के एक ड्रोन को मार गिराया था, जिसके बाद दोनों देश युद्ध के कगार पर पहुंच गए थे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment