1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. ईरान ने अमेरिका को एक बार फिर ‘चिढ़ाया’, जबर्दस्त तनाव के बीच बोल दी यह बड़ी बात

ईरान ने कहा- अमेरिका ने काफी कोशिश की, लेकिन उसका कोई साइबर हमला कभी कामयाब नहीं हुआ

अमेरिकी मीडिया में ऐसी खबरें आई थीं कि अमेरिका ने ईरान पर साइबर हमला करके उसके मिसाइल कंट्रोल सिस्टम और अन्य चीजों को निशाना बनाया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 24, 2019 14:44 IST
Iran denies being hit by US cyberattack, says no successful attack has been carried out- India TV
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी | AP File

तेहरान: ईरान ने सोमवार को कहा कि इस्लामिक गणराज्य के खिलाफ किया गया कोई साइबर हमला कभी कामयाब नहीं हुआ है। आपको बता दें कि अमेरिकी मीडिया में ऐसी खबरें आई थीं कि अमेरिका ने ईरान पर साइबर हमला करके उसके मिसाइल कंट्रोल सिस्टम और अन्य चीजों को निशाना बनाया है। ईरान के दूरसंचार मंत्री जवाद अज़री जहरोमी ने ट्वीट किया, ‘मीडिया ईरान के खिलाफ कथित साइबर हमले की सत्यता के बारे में पूछ रहा है। उनके द्वारा कोई सफल हमले नहीं किए गए, हालांकि वह ऐसा करने की काफी कोशिश कर रहे हैं।’

आपको बता दें कि इससे पहले भी ईरान ने अमेरिका को कई बार चुभने वाली बातें कही हैं। अमेरिका की मीडिया ने शनिवार को कहा था कि वॉशिंगटन ने ईरान की मिसाइल कंट्रोल सिस्टम और एक खुफिया तंत्र पर इस सप्ताह साइबर हमले किए थे। दावा किया गया है कि हमले से राकेट और मिसाइल प्रक्षेपण में इस्तेमाल होने वाले कंप्यूटरों को नुकसान पहुंचा है। खबरों में यह भी कहा गया कि ईरान के अमेरिकी निगरानी ड्रोन गिराने के बाद यह जवाबी कार्रवाई की गई थी। ईरान ने दावा किया था कि वह उसके हवाई क्षेत्र का उल्लंघन कर रहा था। 

ड्रोन हमले के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने ईरान पर हमला करने के बात कही थी। बाद में उन्होंने हमले का विचार त्याग कर शनिवार को कहा कि अमेरिका अगले सप्ताह ईरान पर बड़े प्रतिबंध लगाएगा। इससे पहले अमेरिका ने ओमान की खाड़ी में टैंकरों पर हुए हमले के लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराया था। गौरतलब है कि ईरान के परमाणु समझौते से अमेरिका के अलग होने के बाद से ही दोनों देशों के बीच तनाव कायम है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment