1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. इंडोनेशिया के बाली में भूकंप के झटके, प्राचीन हिंदू मंदिरों को पहुंचा भारी नुकसान

इंडोनेशिया के बाली में भूकंप के झटके, प्राचीन हिंदू मंदिरों को पहुंचा भारी नुकसान

राष्ट्रीय आपदा एजेंसी ने ट्विटर पर तस्वीरें साझा की हैं जिनमें बाली में हिंदू मंदिर और पूर्वी जावा में मकानों को हुआ नुकसान दिख रहा है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 16, 2019 9:57 IST
Indonesian tourist hotspot Bali rocked by earthquake, hotels evacuated | Twitter- India TV
Indonesian tourist hotspot Bali rocked by earthquake, hotels evacuated | Twitter

देंपसार: इंडोनेशिया के बाली, लोम्बोक और पूर्वी जावा में मंगलवार को भूकंप के झटके महसूस किये गए। इन इलाकों में आए इस भूकंप की वजह से कई जगह मकानों और प्राचीन मंदिरों को नुकसान पहुंचने की सूचना है। हालांकि जियोफिजिक्स एजेंसी का कहना है कि भूकंप से सुनामी आने की कोई आशंका नहीं है। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार, इस भूकंप की तीव्रता 5.7 मापी गई है। इस संस्था के मुताबिक, भूकंप का केंद्र बाली में 91 किलोमीटर की गहराई में था। भूकंप के बाद बाली के होटलों को खाली करा लिया गया।

राष्ट्रीय आपदा एजेंसी ने ट्विटर पर तस्वीरें साझा की हैं जिनमें बाली में हिंदू मंदिर और पूर्वी जावा में मकानों को हुआ नुकसान दिख रहा है। बाली में दुनिया के कई कोनोें से हजारों टूरिस्ट आते हैं। किसी पर्यटक को नुकसान न पहुंचे, इसलिए यहां के होटलों को एहतियातन खाली करा दिया गया। आपको बता दें कि इससे पहले इंडोनेशिया के पूर्वी हिस्से में स्थित मलुकू द्वीप में रविवार को 7.3 तीव्रता का भूकंप का झटका महसूस किया गया था। इस आपदा में कम से कम 2 व्यक्तियों की मौत हो गई थी। अमेरिकी भूकंप सर्वेक्षण के अनुसार यह भूकंप उत्तरी मलुकू प्रांत में शाम छह बजकर 28 मिनट पर आया था।


रविवार को आए इस भूकंप के केंद्र के नजदीकी क्षेत्र दक्षिणी हल्माहेरा में करीब 160 घर ढह गए और एक महिला की मौत की पुष्टि हुई थी। स्थानीय आपदा मोचन एजेंसी के अधिकारी इहकसान सुबुर ने समाचार एजेंसी एएफपी को सोमवार को बताया कि पीड़ित महिला की मौत घर गिरने से हुई। वहीं, बाद में एक और मौत की खबर आई थी। भूकंप के चलते सैंकड़ों लोग स्कूलों, सरकारी इमारतों और ऊंचाई वाले स्थलों में शरण लिए हुए थे। इंडोनेशिया की मौसम, जलवायु-विज्ञान और भूभौतिकी एजेंसी ने कहा कि सोमवार सुबह तक भूकंप के बाद कम से कम 52 झटके महसूस किए गए थे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment