1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. इंडोनेशिया विमान दुर्घटना: भारतीय पायलट सहित मारे गए सभी 189 यात्री, सागर में मिले मानव अवशेष

इंडोनेशिया विमान दुर्घटना: भारतीय पायलट सहित मारे गए सभी 189 यात्री, सागर में मिले मानव अवशेष

इंडोनेशिया की लायन एयर विमान दुर्घटना में विमान पर सवार सभी 189 यात्रियों की मौत की पुष्टि हो गई है। सोमवार सुबह जकार्ता से उड़ाने भरने वाला यह विमान समंदर में समा गया था।

Written by: IndiaTV Hindi Desk [Updated:30 Oct 2018, 7:22 AM IST]
Indonesia Lion Air Plane Crash- India TV
Indonesia Lion Air Plane Crash

जकार्ता। इंडोनेशिया की लायन एयर विमान दुर्घटना में विमान पर सवार सभी 189 यात्रियों की मौत की पुष्टि हो गई है। सोमवार सुबह जकार्ता से उड़ाने भरने वाला यह विमान समंदर में समा गया था। बता दें कि इस विमान को भारतीय पायलट भव्‍य सुनेजा उड़ा रहे थे। जिस विमान की दुर्घटना हुई है वह बोइंग का एक नई पीढ़ी का विमान था। दुर्घटना के बाद अब समुद्र में मौजूद मानव अवशेष और मलबे की तलाश शुरू कर दी गई है। इसके अलावा दुर्घटना के कारणों का पता करने के लिए उच्‍च स्‍तरीय जांच भी शुरू कर दी गई है। (इंडोनेशिया प्लेन क्रैश: सूनी हो गई दिवाली, पड़ोसियों ने अपने हंसमुख भव्य को किया याद)

इंडोनेशिया प्रशासन के अनुसार विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद राहत एवं बचाव अभियान में जुटे कर्मियों को सोमवार को जावा सागर में मानव अवशेष, विमान का मलबा और यात्रियों के निजी सामान मिले हैं। परिजनों ने हवाई अड्डों पर राहत केन्द्रों पर एकत्र होकर अपने प्रियजनों के बारे में जानकारी जुटाने का प्रयास किया। हालांकि, एक शीर्ष राहत अधिकारी ने बरामद अवशेषों की स्थिति का हवाला देते हुए कहा कि किसी के जीवित बचने की उम्मीद नहीं है। राष्ट्रपति जोको विडोडो ने दुर्घटना की जांच के आदेश दिये हैं और इंडोनेशियाई जनता से ‘‘प्रार्थना करने का’’ अनुरोध किया। 

विमान में दो नवजात के साथ 178 यात्री थे

विमानन कंपनी के अनुसार यह विमान कुल 189 लोगों को लेकर उड़ान पर था। इसमें 178 व्‍यस्‍क, 1 बच्‍चा और 2 नवजात शिशु थे। इसके अलावा फ्लाइट में 3 क्रू मैंबर्स और 1 तकनीशियन भी सवार था। ये सभी विमान दुर्घटना में मारे गए। 

भव्य सुनेजा थे विमान के कैप्टन

सोमवार को 188 यात्री और चालक दल के सदस्यों के साथ समुद्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गये इंडोनेशियाई विमान लॉयन एयर के कैप्टन भारतीय पायलट भव्य सुनेजा थे। यह जानकारी एयरलाइन ने दी। विमान के कैप्टन सुनेजा थे और सह-पायलट हरविनो थे। इसमें चालक दल के छह सदस्य थे जिनमें तीन प्रशिक्षु थे। एक टेक्नीशियन भी विमान में सवार था। बयान के अनुसार, 31 वर्षीय सुनेजा को 6000 उड़ान घंटों का अनुभव था, वहीं सह-पायलट को 5000 से ज्यादा घंटे की उड़ान का अनुभव था। 

13 मिनट के भीतर ही संपर्क टूटा

इस विमान ने आज सुबह जकार्ता एयरपोर्ट से पंगकल पिनांग के लिए उड़ान भरी थी, लेकिन उड़ान भरने के सिर्फ 13 मिनट के भीतर ही इसका संपर्क टूट गया। लायन एयर की इस JT-610 फ्लाइट पर क्रू मेंबर्स समेत कुल 189 यात्री सवार थे। इंडोनेशिया की सर्च ऐंड रेस्क्यू एजेंसी ने इस खबर की पुष्टि करते हुए कहा है कि लायन एयर का यह विमान समुद्र में क्रैश हो गया है। खोज अभियान के अधिकारियों ने बताया कि जावा समुद्र तट के पास विमान के टुकड़े नजर आए हैं। गोताखोरों को विमान में जीवित बचे यात्रियों की खोज के लिए समुद्र में उतार दिया गया है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: indonesian lion air plane crash latest news passengers casualties death toll pangkal pinang indian pilot bhavye suneja | इंडोनेशिया विमान दुर्घटना: भारतीय पायलट सहित मारे गए सभी 189 यात्री, सागर में मिले मानव अवशेष
Write a comment