1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. हांगकांग में वीजा के नाम पर यूं ठगी गई पीएचडी कर रही भारतीय महिला

हांगकांग में वीजा के नाम पर यूं ठगी गई पीएचडी कर रही भारतीय महिला

चीन के स्वायत्त क्षेत्र हांगकांग से एक भारतीय महिला के साथ वीजा के नाम पर ठगी का मामला सामने आया है...

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:21 Jan 2018, 6:25 PM IST]
Representative Image | Pixabay- India TV
Representative Image | Pixabay

हांगकांग: चीन के स्वायत्त क्षेत्र हांगकांग से एक भारतीय महिला के साथ वीजा के नाम पर ठगी का मामला सामने आया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस भारतीय महिला को हांगकांग में फोन पर एक धोखाधड़ी गिरोह ने अपना ताजा शिकार बनाया है। बताया जा रहा है कि ठगों ने दूतावास कर्मचारी बनकर वीजा आवेदन के एवज में इस महिला से 2,300 अमेरिकी डॉलर (लगभग 1.5 लाख रुपये) ट्रांसफर करने के लिए कहा। महिला से कहा गया था कि उसने अपने वीजा ऐप्लिकेशन में गलत सूचना दी है।

हांगकांग स्थित साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने रविवार को कहा कि यहां पीएचडी की पढ़ाई कर रही 27 वर्षीय महिला को शुक्रवार को भारतीय वाणिज्य दूतावास ने यहां बताया कि उनकी तरफ से आवेदन के बदले उससे कोई रकम स्थानांतरित करने को नहीं कहा गया। पीड़ित को पहले सोमवार को एक फोन आया जिसमें फोन करने वाले शख्स ने खुद को ‘वाणिज्य दूतावास का सदस्य’ बताया और कहा कि उसने अपने वीजा आवेदन में गलत सूचना दी है। उससे फोन पर ही एक भारतीय खाते में रकम जमा कराने को कहा गया।

यह साफ नहीं हो पाया है कि इस महिला ने किस तरह के वीजा के लिए आवेदन किया था और ठगी करने वालों को कैसे इस बारे में पता चला। पुलिस कहा कि ऐसे मामले बहुत कम सामने आते हैं। पुलिस ने बताया कि फोन पर धोखाधड़ी करने वाले लोग आम तौर पर स्थानीय या सुरक्षा अधिकारियों की तरह खुद को पेश करते हैं और पीड़ितों पर कानून तोड़ने का आरोप लगाते हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: Indian national in Hong Kong scammed by fake consulate official
Write a comment
the-accidental-pm-300x100