1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. भारत ने दिखाए F-16 विमान को मार गिराने के सबूत तो पाकिस्तान ने दिया यह बयान

भारत ने दिखाए F-16 विमान को मार गिराने के सबूत तो पाकिस्तान ने दिया यह बयान

भारत द्वारा पाकिस्तानी F-16 को मार गिराए जाने के पुख्ता सबूत दिखाए जाने के बावजूद पाकिस्तान इस बात को नहीं मान रहा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 09, 2019 6:36 IST
India short of presenting F-16 evidence, says Pakistani Army | AP- India TV
India short of presenting F-16 evidence, says Pakistani Army | AP

इस्लामाबाद: भारत द्वारा पाकिस्तानी F-16 को मार गिराए जाने के पुख्ता सबूत दिखाए जाने के बावजूद पाकिस्तान इस बात को नहीं मान रहा। पाकिस्तानी सेना ने सोमवार को कहा कि भारत जम्मू कश्मीर के नौशेरा में हवाई संघर्ष में पाकिस्तान के लड़ाकू विमान एफ-16 को मार गिराने के कोई भी सबूत पेश करने में विफल रहा है। पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने ट्वीट किया,‘बार-बार दोहराने से झूठ सच में बदल नहीं जाता। F-16 को मार गिराने के सबूत होने का दावा करने के बावजूद भारतीय वायु सेना इसे पेश करने में नाकाम रही है।’ गफूर का यह बयान ऐसे वक्त आया है जब भारतीय वायुसेना ने F-16 को मार गिराने की अपनी बात के साक्ष्य के तौर पर सोमवार को रडार तस्वीरें जारी कीं।

इससे पहले भारतीय वायुसेना ने गत 27 फरवरी को जम्मू कश्मीर के नौशेरा के ऊपर हुई हवाई लड़ाई के दौरान पाकिस्तान के एक एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराने के दमदार सबूत के रूप में सोमवार को रडार तस्वीरें जारी कीं। वायुसेना ने रक्षा मंत्रालय में मीडिया ब्रीफिंग की और हवाई चेतावनी तथा नियंत्रण प्रणाली (आवाक्स) द्वारा ली गईं ग्राफिक तस्वीरें मीडिया को दिखाईं और दोहराया कि उसके पास इस तथ्य के अकाट्य साक्ष्य हैं कि हवाई लड़ाई में पाकिस्तानी वायुसेना ने अपना एक F-16 लड़ाकू विमान खो दिया। भारतीय वायुसेना ने इसी तरह का बयान शुक्रवार को तब जारी किया था जब अमेरिकी पत्रिका ‘फॉरेन पॉलिसी’ ने कहा कि अमेरिका ने पाकिस्तान के F-16 विमानों की गिनती की और उसके किसी भी विमान को लापता नहीं पाया।

भारत कहता रहा है कि भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनंदन वर्द्धमान ने अपने मिग-21 बाइसन के गिरने से पहले पाकिस्तान के एक एफ-16 विमान को मार गिराया। अभिनंदन को पाकिस्तान ने पकड़ लिया था और लगभग 60 घंटे बाद वह रिहा हो गए थे। एअर स्टाफ (ऑपरेशंस एंड स्पेस) के सहायक प्रमुख एअर वाइस मार्शल आर.जी.के. कपूर ने ब्रीफिंग में एक बयान में कहा, ‘भारतीय वायुसेना के पास न सिर्फ इस तथ्य के अकाट्य साक्ष्य हैं कि पाकिस्तानी वायुसेना ने 27 फरवरी को एफ-16 विमान का इस्तेमाल किया, बल्कि इस तथ्य के भी अकाट्य साक्ष्य हैं कि भारतीय वायुसेना के मिग-21 बाइसन ने पाकिस्तानी वायुसेना के एफ-16 विमान को मार गिराया।’ हालांकि, उन्होंने इस मुद्दे पर कोई सवाल नहीं लिया।

भारतीय वायुसेना के अधिकारी ने कहा कि पाकिस्तानी वायुसेना ने कई एम्राम मिसाइलें दागीं जिन्हें जवाबी कार्रवाई और तकनीकी कौशल से हरा दिया गया। उन्होंने कहा, ‘हवाई लड़ाई में विंग कमांडर अभिनंदन के मिग 21 बाइसन ने पाकिस्तानी वायुसेना के एक एफ-16 विमान को मार गिराया जैसा कि स्लाइड पर रडार तस्वीर में दिखा। एफ-16 नष्ट हो गया और नियंत्रण रेखा के पार पाकिस्तान के कब्जे वाले जम्मू कश्मीर में गिरा। भारतीय वायुसेना ने हवाई लड़ाई में अपना एक मिग 21 खो दिया और अभिनंदन उसके भीतर से सुरक्षित निकल गए, लेकिन उनका पैराशूट पाकिस्तान के कब्जे वाले जम्मू कश्मीर में चला गया।’

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment