1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. भारत ने मालदीव के गन अड्डू एटोल द्वीप को दिया नया उन्नत हल्का हेलीकॉप्टर

भारत ने मालदीव के गन अड्डू एटोल द्वीप को दिया नया उन्नत हल्का हेलीकॉप्टर

भारत ने शनिवार को मालदीव के गन अड्डू एटोल द्वीप पर अपने एक उन्नत हल्का हेलीकॉप्टर के स्थान पर दूसरा हेलीकॉप्टर तैनात कर दिया है। तटरक्षकों ने इसकी जानकारी दी है।

Written by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:13 Jan 2019, 8:16 AM IST]
Maldives - India TV
Maldives 

भारत ने शनिवार को मालदीव के गन अड्डू एटोल द्वीप पर अपने एक उन्नत हल्का हेलीकॉप्टर के स्थान पर दूसरा हेलीकॉप्टर तैनात कर दिया है। तटरक्षकों ने इसकी जानकारी दी है। 

तटरक्षक बल ने ट्वीट किया, "तटरक्षक बल का एक जहाज़ भी 13 से 17 जनवरी के बीच मालदीव के तटरक्षक बल के साथ होने वाली संयुक्त विशेष आर्थिक क्षेत्र गश्त के लिये मालदीव के हिताधू बंदरगाह में प्रवेश कर चुका है।" 

तटरक्षक बल ने कहा, "तटरक्षक जहाज अपने साथ एक उन्नत हल्का हेलीकॉप्टर CG853 ले गया है जिसे गन अड्डू एटोल द्वीप पर उतारा गया है। यह हेलीकॉप्टर CG852 की जगह लेगा। 

भारत ने मालदीव को दो हेलीकॉप्टर दिये हैं, जिनमें से एक हेलीकॉप्टर की आपूर्ति तटरक्षक बल द्वारा कर दी गई है। पिछले महीने मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद सोलिह ने भारत का दौरा किया था। उस दौरान दोनों देशों ने समुद्री सहयोग बढ़ाने का संकल्प लिया था। 

पिछले साल, तत्कालीन राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन के कार्यकाल में आपातकाल लगाए जाने के बाद भारत और मालदीव के बीच रिश्ते बिगड़ गए थे। रिश्तों में असहजता के चलते मालदीव ने भारत से अपने हेलीकॉप्टर वापस ले जाने के लिये कह दिया था। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: India replaces advanced light helicopter at Gan Addu Atoll of Maldives | भारत ने मालदीव के गन अड्डू एटोल द्वीप को दिया नया उन्नत हल्का हेलीकॉप्टर
Write a comment
the-accidental-pm-300x100