1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. इमरान खान और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के बीच कश्मीर पर हुई बातचीत

इमरान खान और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के बीच कश्मीर पर हुई बातचीत

जम्मू एवं कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से ही पाकिस्तान बुरी तरह बौखलाया हुआ है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 29, 2019 6:49 IST
Imran Khan briefs French President Emmanuel Macron, King of Jordan on Kashmir issue | AP File- India TV
Imran Khan briefs French President Emmanuel Macron, King of Jordan on Kashmir issue | AP File

इस्लामाबाद: जम्मू एवं कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से ही पाकिस्तान बुरी तरह बौखलाया हुआ है। भारत को इस मुद्दे पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर घेरने की भी उसने काफी कोशिश की, लेकिन उसे कुछ खास कामयाबी नहीं मिली। हालांकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेइज्जत होने के बावजूद वह अपनी हरकतो से बाज नहीं आ रहा है। ताजा खबर यह है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने बुधवार को फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों को फोन करके उन्हें कश्मीर के हालात से अवगत कराया है। 

खान ने की मैक्रों से बात

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान जारी कर कहा कि खान ने मैक्रों से कहा कि भारत द्वारा की गई कार्रवाई से क्षेत्र में ‘शांति और सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा उत्पन्न’ हुआ है। मैक्रों ने कुछ दिन पहले ही कहा था कि भारत और पाकिस्तान को कश्मीर मुद्दे को द्विपक्षीय स्तर पर सुलझाना चाहिए। इसके साथ ही फ्रांसीसी राष्ट्रपति ने कहा था कि जम्मू एवं कश्मीर के मामले में भारत एवं पाकिस्तान के अलावा किसी भी तीसरे पक्ष को क्षेत्र में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए या हिंसा नहीं भड़कानी चाहिए। 

किंग अब्दुल्ला से भी हुई बातचीत
मैक्रों ने पिछले सप्ताह गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत के बाद एक संयुक्त प्रेस बयान में कहा था, ‘मैं कुछ दिन बाद पाकिस्तान के पीएम से भी बात करूंगा और उनसे कहूंगा कि बातचीत द्विपक्षीय स्तर पर होनी चाहिए।’ बयान के अनुसार मैक्रों ने बुधवार को खान से कहा कि सभी मुद्दे ‘शांतिपूर्ण तरीके’ से हल किए जाने चाहिए। इसके अलावा खान ने जॉर्डन के नरेश अब्दुल्ला को फोन करके कश्मीर के हालात पर चर्चा की। किंग अबुल्ला ने तनाव कम करने और बातचीत के जरिये कश्मीर मुद्दे के शांतिपूर्ण समाधान पर जोर दिया। (भाषा)

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13