1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. हांगकांग में पुलिस और प्रदर्शनकारियों में झड़प, आंसू गैस के गोले छोड़े

हांगकांग में पुलिस और प्रदर्शनकारियों में झड़प, आंसू गैस के गोले छोड़े

हांगकांग में शनिवार को लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा कर्मियों के बीच हिंसक झड़प होने के बाद पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े और लाठीचार्ज किया। कई दिनों से हांगकांग में तनावपूर्ण लेकिन शांतिपूर्ण स्थिति बनी हुई थी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 24, 2019 18:08 IST
Hong Kong police fire tear gas in renewed clash with...- India TV
Hong Kong police fire tear gas in renewed clash with protesters

हांगकांग: हांगकांग में शनिवार को लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा कर्मियों के बीच हिंसक झड़प होने के बाद पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े और लाठीचार्ज किया। कई दिनों से हांगकांग में तनावपूर्ण लेकिन शांतिपूर्ण स्थिति बनी हुई थी। इससे पहले हजारों प्रदर्शनकारियों ने औद्योगिक क्वून तोंग इलाके में मार्च किया, जिन्हें दर्जनों दंगारोधी पुलिसकर्मियों ने ढाल की मदद से रोकने की कोशिश और पुलिस थाने के सामने लाठीचार्ज किया। 

प्रदर्शनकारियों में कई हैट और नकाब पहने हुए थे। प्रदर्शन के दौरान अगली पंक्ति में चल रहे लोगों ने मिलकर यातायात अवरोधक और बांस-बल्लियों को हटा दिया। कुछ प्रदर्शनकारियों ने गुलेल की मदद से पत्थर फेंके जिसके बाद पुलिस ने लाठी चार्ज किया और आंसू गैस के गोले छोड़े। कई प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। महीनों से चल रहे प्रदर्शन के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की वजह से हांगकांग पुलिस प्रदर्शनकारियों के निशाने पर आ गई है। 

कट्टर प्रदर्शनकारियों पर लाठी चार्ज करने, रबर की गोलियां दागने और आंसू गैस के गोले छोड़ने की वजह से पुलिस के खिलाफ विद्वेष बढ़ रहा है। पुलिस पर शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे लोगों को भी पीटने का आरोप है। हवाई अड्डा पर परिचालन ठप करने के बाद से अबतक करीब डेढ़ हफ्ते में कई बार पुलिस और प्रदर्शनकारियों में हिंसक झड़प हुई है, लेकिन शनिवार को मार्च निकालने के बाद तनाव और बढ़ गया। एक छात्र प्रदर्शनकारी रयान ने कहा, मैं समझता हूं कि शांतिपूर्ण प्रदर्शन से समस्या का समाधान नहीं होगा।’’

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment