1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. हांगकांग पुलिस ने कार्यकर्ताओं को किया गिरफ्तार, प्रदर्शनकारियों ने जनरैली की रद्द

हांगकांग पुलिस ने कार्यकर्ताओं को किया गिरफ्तार, प्रदर्शनकारियों ने जनरैली की रद्द

हांगकांग में प्रमुख लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ताओं को शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया गया। यह कदम ऐसे समय पर उठाया गया है जब पुलिस ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए एक नागरिक अधिकार समूह को शनिवार को जन रैली करने की अनुमति नहीं दी।

Bhasha Bhasha
Published on: August 30, 2019 16:39 IST
Hong Kong- India TV
Image Source : AP हांगकांग पुलिस ने कार्यकर्ताओं को किया गिरफ्तार, प्रदर्शनकारियों ने जनरैली की रद्द

हांगकांग। हांगकांग में प्रमुख लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ताओं को शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया गया। यह कदम ऐसे समय पर उठाया गया है जब पुलिस ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए एक नागरिक अधिकार समूह को शनिवार को जन रैली करने की अनुमति नहीं दी।

हांगकांग में पिछले तीन महीनों से राजनीतिक अशांति का माहौल है। इस दौरान पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच कई बार हिंसक झड़पें हुईं। प्रदर्शनकारियों ने शनिवार को एक और जनरैली की योजना बनाई थी, लेकिन आयोजकों ने शुक्रवार की दोपहर को घोषणा की कि वे पुलिस के आदेश का पालन करते हुए रैली नहीं करेंगे।

पुलिस ने ‘‘अन्य लोगों को अनधिकृत रूप से एकत्र होने के लिए उकसाने’’ समेत कई आरोपों में लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ताओं जोशुआ वांग और एगनेस चाउ को गिरफ्तार कर लिया। दोनों के खिलाफ शुक्रवार को अदालत में आरोप लगाए गए। दोनों के खिलाफ जो मुख्य आरोप लगाया गया है, उसके तहत उन्हें अधिकतम पांच साल कारावास की सजा हो सकती है।

इससे कुछ ही घंटों पहले स्वतंत्रता के मुखर समर्थक एंडी चान को हांगकांग हवाईअड्डे पर हिरासत में लिया गया। वांग डेमिसिस्टो पार्टी के संस्थापक है। इस पार्टी के सह-संस्थापक इसाक चांग ने कहा कि ये गिरफ्तारियां ‘‘हांगकांग प्रदर्शनों के खिलाफ ‘श्वेत आतंक’ के प्रसार’’ का संकेत है। विरोध आंदोलन को दबाने के चीन के प्रयासों के लिए ‘श्वेत आतंक’ की संज्ञा दी जाती है। पुलिस ने एक और लोकतंत्र समर्थक रिक हुई को भी शुक्रवार को हिरासत में ले लिया। रिक हुई के फेसबुक पेज पर पोस्ट करके यह जानकारी दी गई, लेकिन इसमें उन्हें हिरासत में लिए जाने का कारण नहीं बताया गया।

इन प्रदर्शनों के संबंध में जून से 850 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। इन प्रदर्शनों की शुरुआत उस समय हुई थी जब शहर की बीजिंग समर्थित सरकार ने चीन में प्रत्यर्पण की अनुमति देने संबंधी एक विधेयक पारित करने की कोशिश की थी, लेकिन बाद में इन प्रदर्शनों का मकसद व्यापक हो गया। हांगकांग में अब लोकतंत्र समर्थकों और पुलिस पर बर्बरता के आरोपों की जांच कराए जाने की मांग को लेकर प्रदर्शन हो रहे हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment