1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. चीन के खिलाफ हजारों लोग सड़कों पर उतरे, लगाए आजादी के नारे, हांगकांग हवाईअड्डा बंद

चीन के खिलाफ हजारों लोग सड़कों पर उतरे, लगाए आजादी के नारे, हांगकांग हवाईअड्डा बंद

लोकतंत्र समर्थक हजारों प्रदर्शनकारियों के सोमवार को हांगकांग हवाईअड्डे पर उमड़ने के बाद यहां से विमानों का परिचालन रद्द कर दिया गया। अपनी उड़ानों से हवाईअड्डा पर उतरने वाले यात्रियों का स्वागत हजारों की संख्या में लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों ने किया, जिन्होंने ‘‘आजादी के लिए लड़ाई’’ के नारे लगाए।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 12, 2019 19:41 IST
Hong Kong airport shuts down amid pro-democracy protest- India TV
Hong Kong airport shuts down amid pro-democracy protest

हांगकांग: लोकतंत्र समर्थक हजारों प्रदर्शनकारियों के सोमवार को हांगकांग हवाईअड्डे पर उमड़ने के बाद यहां से विमानों का परिचालन रद्द कर दिया गया। अपनी उड़ानों से हवाईअड्डा पर उतरने वाले यात्रियों का स्वागत हजारों की संख्या में लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों ने किया, जिन्होंने ‘‘आजादी के लिए लड़ाई’’ के नारे लगाए। उनमें से ज्यादातर प्रदर्शनकारी काले कपड़ों में थे। रविवार रात प्रदर्शन के दौरान कथित तौर पर पुलिस की गोलीबारी में एक महिला के चेहरे पर गंभीर चोट लगी थी। उसकी पहचान नहीं हो पाई है। यह अफवाह है कि उसने इस घटना में अपनी दृष्टि खो दी। प्रदर्शनकारियों ने पोस्टरों में उसकी तस्वीर का इस्तेमाल किया, उसका चेहरा खून से लथपथ है। 

बैनर पर ‘‘आंख के बदले आंख’’ लिखा हुआ है। एक प्रदर्शनकारी के हाथों में मौजूद तख्ती पर लिखा था, ‘‘हांगकांग हमारी हत्या कर रहा है। हांगकांग अब सुरक्षित नहीं रह गया है।’’ हवाईअड्डे की दीवारें, खंभे और अवरोधक लाल रंग से लिखे पोस्टरों से अटे पड़े हैं, जिन पर ‘‘आंख के बदले आंख’’ लिखा पढ़ा जा सकता है। कुछ प्रदर्शनकारियों ने कहा, ‘‘हांगकांग के लोगों को अवश्य ही आगे आना चाहिए और डरना नहीं चाहिए।’’ प्रदर्शनकारी शुक्रवार से हवाईअड्डे पर धरना दे रहे हैं। 

इस बीच, हवाईअड्डा अधिकारियों ने एक बयान में कहा, ‘‘यहां से जाने वाली वे उड़ानें, जिन्होंने ‘चेक-इन’ प्रक्रिया पूरी कर ली और दूसरे स्थानों से हांगकांग रवाना हो चुकी उड़ानों के अलावा आज यहां से उड़ान भरने वाले और यहां आने वाली सभी उड़ानों को रद्द किया जाता है।’’ वहीं, चीन ने हांगकांग में पुलिस अधिकारियों पर पेट्रोल बम फेंकने वाले हिंसक प्रदर्शनकारियों की सोमवार को निंदा की और इस हिंसा को ‘‘आतंकवाद’’ से जोड़ा। 

स्टेट काउंसिल के हांगकांग और मकाऊ मामलों के कार्यालय के प्रवक्ता यांग गुआंग ने कहा, ‘‘हांगकांग के कट्टरपंथी प्रदर्शनकारियों ने पुलिस अधिकारियों पर हमला करने के लिए लगातार बेहद खतरनाक उपकरणों का इस्तेमाल किया है, जो पहले से ही एक गंभीर हिंसक अपराध है और यह आतंकवाद के उभरने का पहला लक्षण है।’’ उन्होंने बीजिंग में संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘यह हांगकांग के कानून के नियमों और सामाजिक व्यवस्था को ध्वस्त करता है।’’ लोकतंत्र समर्थक हजारों प्रदर्शनकारियों ने अधिकारियों की चेतावनियों की अवहेलना करते हुए रविवार को लगातार 10वें सप्ताह सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन किया था। हांगकांग पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को काबू में करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े थे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment