1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. यहां रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा पेट्रोल का दाम, हुआ 117 रुपये प्रति लीटर के पार

यहां रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा पेट्रोल का दाम, हुआ 117 रुपये प्रति लीटर के पार

तथ्यों की जांच करने वाली एक स्वतंत्र इकाई ने इस बात को सही पाया है कि पाकिस्तान में हाल के दिनों में पेट्रोल की कीमत उस ऊंचाई पर जा पहुंची, जहां वह पहले कभी नहीं पहुंची थी।

IANS IANS
Updated on: September 13, 2019 7:40 IST
यहां पेट्रोल की कीमत पहुंचा रिकार्ड ऊंचाई पर, हुआ 117 रुपये प्रति लीटर के पार- India TV
यहां पेट्रोल की कीमत पहुंचा रिकार्ड ऊंचाई पर, हुआ 117 रुपये प्रति लीटर के पार

इस्लामाबाद: तथ्यों की जांच करने वाली एक स्वतंत्र इकाई ने इस बात को सही पाया है कि पाकिस्तान में हाल के दिनों में पेट्रोल की कीमत उस ऊंचाई पर जा पहुंची, जहां वह पहले कभी नहीं पहुंची थी।

Related Stories

पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान के विपक्षी दल पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के चेयरमैन बिलावल भुट्टो जरदारी ने बीते अगस्त महीने में बढ़ती महंगाई के मुद्दे पर इमरान सरकार की आलोचना करते हुए यह दावा किया था कि देश में पेट्रोल की कीमत अब तक के सर्वाधिक स्तर पर पहुंच गई है।

पाकिस्तान के एक स्वतंत्र थिंक टैंक पाकिस्तान इंस्टीट्यूट आफ लेजिस्लेटिव डेवलपमेंट एंड ट्रांस्पेरेंसी (पिलडैट) से सबंद्ध 'पाकिस्तान फैक्ट' ने बिलावल के इस दावे की जांच की। यह संस्था नेताओं और मीडिया के ऐसे तमाम दावों की तथ्यों के आधार पर जांच करती है।

'पाकिस्तान फैक्ट' ने अपनी जांच में पाया कि बिलावल की बात सही है। इसने अपनी वेबसाइट पर लिखा कि पाकिस्तान सरकार ने 31 जुलाई को अगस्त महीने के लिए पेट्रोलियम उत्पादों के दाम बढ़ाए। इसके बाद एक लीटर पेट्रोल (एल्ट्रान प्रीमियम) की कीमत 117.83 रुपये (पाकिस्तानी) तक पहुंच गई।

'पाकिस्तान फैक्ट' ने पाकिस्तान स्टेट ऑयल (पीएसओ) के आंकड़ों के हवाले से बताया कि एक जनवरी 2006 से लेकर एक अगस्त 2019 के पहले तक कभी भी एक लीटर पेट्रोल की कीमत 117.83 रुपये तक नहीं पहुंची। यह कीमत एक अगस्त 2019 को दर्ज की गई और यह देश में पेट्रोल की अब तक की सर्वाधिक कीमत रही।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment