1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. हाफिज सईद पर इमरान खान की मेहरबानी, अब उसके संगठनों पर नहीं रहा प्रतिबंध

हाफिज सईद पर इमरान खान की मेहरबानी, अब उसके संगठनों पर नहीं रहा प्रतिबंध

पाकिस्तान में इमरान खान की नई सरकार के इस कदम से साफ हो गया है कि वह आतंकवादियों की हमदर्द है

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: October 26, 2018 12:17 IST
Hafiz Saeed's JuD and FIF no longer in banned terror outfits in Pakistan- India TV
Hafiz Saeed's JuD and FIF no longer in banned terror outfits in Pakistan

इस्लामाबाद। भारत में 26/11 आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद पर पाकिस्तान की नई सरकार ने मेहरबानी दिखाई है। हाफिज सईद के आतंकी संगठन जमात उद दावा (JuD) और फलाह ए इंसानियत फाउंडेशन (FIF) अब पाकिस्तान में प्रतिबंधित संगठनों की लिस्ट से बाहर हो गए हैं। पाकिस्तान में इमरान खान की नई सरकार के इस कदम से साफ हो गया है कि वह आतंकवादियों की हमदर्द है।

दरअसल इसी साल पाकिस्तान में पिछली सरकार के समय राष्ट्रपति अध्यादेश के जरिए हाफिज सईद के संगठनों को प्रतिबंधित संगठनों की लिस्ट में शामिल किया था। लेकिन नई सरकार के आने के बाद उस अध्यादेश को आगे बढ़ाना जरूरी था और इमरान सरकार ने यह कदम नहीं उठाया। यानि पिछला अध्यादेश लागू नहीं रहा और हाफिज के संगठन प्रतिबंधित संगठनों की लिस्ट से बाहर हो गए।

हाफिज सईद भारत में हुए 26/11 आतंकी हमलों का मास्टरमाइंड है और उसके संगठनों पर संयुक्त राष्ट्र ने भी प्रतिबंध लगा रखा है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने जिन संगठनों को प्रतिबंधित श्रेणी में रखा है उनमें अल-कायदा, तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान, लश्कर-ए-जहांगवी और हाफिज सईद के संगठन लश्कर-ए-तैयबा, जमात-उद-दावा तथा फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन शामिल हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment