1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. पाकिस्तान में आम चुनाव: बलूचिस्तान के क्वेटा में मतदान केंद्र के बाहर विस्फोट, 34 लोगों की मौत, 40 घायल

पाकिस्तान में आम चुनाव: बलूचिस्तान के क्वेटा में मतदान केंद्र के बाहर विस्फोट, 34 लोगों की मौत, 40 घायल

पाकिस्तान के आठ राष्ट्रीय एवं प्रांतीय असेम्बली निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव स्थगित कर दिया गया है। मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गयी। पाकिस्तान में कल 841 निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव होने वाले हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 25, 2018 18:54 IST
Pakistani volunteers and security officers visit the...- India TV
Pakistani volunteers and security officers visit the site of a bombing in Quetta, Pakistan

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के लोग अपने नये प्रधानमंत्री के चुनाव के लिए आज मतदान कर रहे हैं। देश के 70 साल के इतिहास में दूसरी बार लोकतांत्रिक तरीके से सत्ता हस्तांतरण के लिए आम चुनाव हो रहे हैं। पाकिस्तान निर्वाचन आयोग के अनुसार , नेशनल असेम्बली की 272 सीटों पर 3,459 उम्मीदवार हैं जबकि पंजाब, सिंध, बलुचिस्तान और खैबर पख्तूनख्वा प्रांतों की 577 सीटों के लिए 8,396 उम्मीदवार मैदान में हैं। पाकिस्तान में 10.59 करोड़ पंजीकृत मतदाता हैं। 85,000 से ज्यादा मतदान केन्द्रों पर मतदान स्थानीय समयानुसार सुबह आठ बजे शुरू हुआ।

  • LIVE UPDATES:
  • चुनाव के दौरान बलूचिस्तान के क्वेटा में बम धमाका, 34 लोगों की मौत, 40 घायल।
  • मुंबई हमले के आतंकी और लश्कर-ए-तैयबा के सरगना हाफिज सईद ने लाहौर के मतदान केंद्र में डाला वोट।
  • शाहबाज शरीफ ने मतदाताओं से कहा, समय बर्बाद ना करें और पाकिस्तान के बेहतर भविष्य के लिए वोट डालें।
  • बेनजीर भुट्टो की बेटियों बख्तावर और असीफा ने सिंध में अपना वोट डाला।
  • वोट डालने मतदान केंद्र पहुंचे शाहबाज शरीफ।
  • लाहौर में अपने वोट डालने के लिए महिलाएं मतदान केंद्र के बाहर।

गौरतलब है कि मतदान समाप्त होते की वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी। 24 घंटे के भीतर चुनाव परिणाम की घोषणा हो जाएगी। शांतिपूर्ण, स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से चुनाव कराने के लिए आयोग ने मतदान केन्द्रों पर करीब 16 लाख कर्मचारियों को तैनात किया गया है। सुरक्षा के लिए 4,49,465 पुलिसकर्मियों और सेना के 3,70,000 सेना के जवानों को तैनात किया गया है।

पाकिस्तान की नेशनल असेम्बली में कुल 342 सीटें हैं। इनमें से 272 सीटों पर प्रत्यक्ष निर्वाचन होता है जबकि 60 सीटें महिलाओं और 10 सीटें धार्मिक अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित हैं। इनका बाद में अप्रत्यक्ष तरीके से निर्वाचन होता है। हालांकि किसी भी पार्टी को सरकार बनाने के लिए 172 सीटों की जरूरत होगी।

Lok Sabha Elections Results 2019 Live Updates: लोकसभा चुनाव नतीजों से जुड़ी ताजा खबरों, चुनाव परिणाम और हर अपडेट के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 542 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv