1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. Emergency in Sri Lanka: श्रीलंका में आधी रात से आपातकाल! बम धमाकों के बाद सरकार उठायेगी कदम

Emergency in Sri Lanka: श्रीलंका में आधी रात से आपातकाल! बम धमाकों के बाद सरकार उठायेगी कदम

Emergency in Sri Lanka: सोमवार आधी रात से श्रीलंका में आपातकाल की घोषणा हो जाएगी। राष्ट्रपति मैत्रीपाला श्रीसेना आपातकाल की घोषणा करेंगे, रविवार को ईस्टर के मौके पर श्रीलंका की चर्चों में हुए बम धमाकों के बाद सरकार यह कदम उठाएगी

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 22, 2019 19:36 IST
Sri Lanka- India TV
Image Source : AP Sri Lankan President Maithripala Sirisena to declare nationwide emergency from midnight on Monday following Easter Day blasts

कोलंबो। श्रीलंका में रविवार को हुए बम धमाकों के बाद वहां की सरकार आपातकाल की घोषणा करने जा रही है, अंग्रेजी समचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक सोमवार आधी रात से श्रीलंका में आपातकाल की घोषणा हो जाएगी। राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना आपातकाल की घोषणा करेंगे, रविवार को ईस्टर के मौके पर श्रीलंका की चर्चों में हुए बम धमाकों के बाद सरकार यह कदम उठाएगी। रविवार को श्रीलंका में हुए सिलसिलेवार 8 धमाकों में में 290 लोगों की मौत की खबर है। वहीं 500 से ज्यादा लोग घायल हैं। इन धमाकों में 8 भारतीय नागरिकों समेत 35 विदेशी नागरिक भी मारे गए हैं। 

इस बीच भारतीय तटरक्षक दल कोस्ट गार्ट ने भी श्रीलंका से लगती सीमा पर चौकसी बढ़ा दी है, आत्मघाती आतंकियों के श्रीलंका से बचकर निकलने की किसी भी आशंका को खत्म करने के लिए कोस्ट गार्ड ने यह कदम  उठाया है।

हमले की जांच में पता लगा है कि सिनामो ग्रैंड होटल के रेस्टोरेंट में एक आत्मघाती हमलावर ने विस्फोट कर खुद को उड़ा दिया। जांच में पता चला है कि विस्‍फोट करने से  पहले वो एक रात पहले ही होटल के एक कमरे में आकर ठहरा था और धमाके वाली सुबह वो नाश्ते के लिए लाइन में सबसे आगे आकर खड़ा हो गया। फिर बम ब्लास्ट कर दिया। फिलहाल संदेह के आधार पर तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। हालांकि सिलसिलेवार हमले की ज़िम्मेदारी अबतक किसी संगठन ने नहीं ली है। 

श्रीलंकाई पुलिस ने रविवार को गिरजाघरों तथा होटलों में हुए सिलसिलेवार बम विस्फोटों के मामले में 24 लोगों को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। गिरफ्तार किए लोगों से जुड़ी कोई जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है। इस बीच, पुलिस ने ‘एएफपी’ को बताया कि इन 13 लोगों को कोलंबो और उसके आसपास दो स्थानों से गिरफ्तार किया गया है। 

इन धमाकों के साथ ही लिट्टे के साथ खूनी संघर्ष के खत्म होने के बाद करीब एक दशक से जारी शांति भी भंग हो गई। पुलिस प्रवक्ता रूवन गुनासेकरा ने बताया कि द्वीपीय राष्ट्र में हुए सबसे खतरनाक हमलों में से एक, ये विस्फोट स्थानीय समयानुसार पौने नौ बजे ईस्टर प्रार्थना सभा के दौरान कोलंबो के सेंट एंथनी चर्च, पश्चिमी तटीय शहर नेगोम्बो के सेंट सेबेस्टियन चर्च और बट्टिकलोवा के एक चर्च में हुए। वहीं अन्य तीन विस्फोट पांच सितारा होटलों - शंगरीला, द सिनामोन ग्रांड और द किंग्सबरी में हुए। 

विदेश मंत्री ने ट्वीट कर बताया कि कोलंबो स्थित भारतीय उच्चायोग ने 6 भारतीयों की मौत की जानकारी दी है। मृतकों के नाम लक्ष्मी, नारायण चंद्रशेखर, रमेश, पी एस रसायिना, के. जी हनुमंतरायप्पा और एम रंगयप्पा हैं। बता दें कि विदेश मंत्री के इस ट्वीट के बाद शाम को खबर आई कि ब्लास्ट में भारतीयों के मरने का आंकड़ा बढ़कर 8 हो गया है।

विदेश सचिव रविनाथा अरियासिंघे ने कहा कि धमाकों में कम से कम 35 विदेशी मारे गए हैं। कोलंबो में चीनी दूतावास ने कहा कि धमाकों में कम से कम दो चीनी नागरिकों की मौत हुई है। दूतावास घायल चीनी नागरिकों की संख्या की पुष्टि करने की कोशिश कर रहा है। इससे पूर्व दूतावास ने कहा था कि चार चीनी नागरिक धमाकों में घायल हुए हैं। स्थानीय मीडिया की खबर के मुताबिक धमाकों में घायल हुए लोगों में भारत, पाकिस्तान, अमेरिका, मोरक्को और बांग्लादेश के नागरिक भी बताए जा रहे हैं। 

भारतीय नागरिक किसी भी तरह की सहायता, मदद और स्पष्टीकरण के लिए इन नंबरों पर फोन कर सकते हैं- +94777903082, +94112422788, +94112422789 ।’’ उच्चायुक्त ने अन्य एक ट्वीट में लिखा, ‘‘ दिए गए नंबरों के अलावा भारतीय नागरिक किसी भी सहायता व मदद और अन्य किसी स्पष्टीकरण के लिए +94777902082, +94772234176 नंबरों पर फोनकर सकते हैं।’’

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv