1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. दुबई में गाड़ी को गंदा रखने वालों की अब खैर नहीं, सरकार ने लिया यह बड़ा फैसला

दुबई में गाड़ी को गंदा रखने वालों की अब खैर नहीं, सरकार ने लिया यह बड़ा फैसला

हम अपने देश की पार्किंग्स में अक्सर धूल से पटी गाड़ियों को देखते हैं, लेकिन दुबई में यदि अब किसी की गाड़ी पर धूल-मिट्टी जमी मिली तो उसकी खैर नहीं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 11, 2019 8:37 IST
Dubai imposes dirham 500 fine for leaving dirty cars | Pixabay Representational- India TV
Dubai imposes dirham 500 fine for leaving dirty cars | Pixabay Representational

दुबई: हम अपने देश की पार्किंग्स में अक्सर धूल से पटी गाड़ियों को देखते हैं, लेकिन दुबई में यदि अब किसी की गाड़ी पर धूल-मिट्टी जमी मिली तो उसकी खैर नहीं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दुबई में सार्वजनिक पार्किंग स्थलों पर वाहनों को गंदा छोड़ने वाले लोगों को शहर के अधिकारियों द्वारा पकड़े जाने पर 500 दिरहम का जुर्माना देना होगा। दुबई नगर पालिका ने कहा है कि सार्वजनिक पार्किंग स्थलों पर खड़े वाहनों को गंदा छोड़ने से शहर की सुंदरता प्रभावित हो सकती है।

लगेगा लगभग 10,000 का जुर्माना

रिपोर्ट में कहा गया है कि नगर पालिका द्वारा जारी एक नियम के अनुसार, निवासियों को सार्वजनिक पार्किंग स्थलों पर खड़ी अपनी गाड़ी छोड़ने और इसे लंबे समय तक गंदा छोड़ने पर 500 दिरहम (लगभग 10,000 रुपये) जुर्माने के तौर पर देने होंगे। बताया जा रहा है कि दुबई की नगरपालिका के इंस्पेक्टर कारों एवं अन्य वाहनों पर नजर रखेंगे और यदि कोई गाड़ी गंदी दिखी तो उसे साफ करने का नोटिस चिपकाएंगे। इसके बाद यदि 15 दिन के अंदर गाड़ी की सफाई नहीं हुई तो चालान कटेगा।


जुर्माना नहीं दिया तो नीलाम होगी गाड़ी
दुबई नगरपालिका द्वारा जारी की गई नोटिस के मुताबिक, एक बार चालान होने पर गाड़ी मालिक को जल्द से जल्द जुर्माना अदा करना होगा। ऐसा न होने पर गाड़ी को नीलाम कर दिया जाएगा। आपको बता दें कि दुबई में साफ-सफाई का खासा ध्यान रखा जाता है क्योंकि यहां दुनिया के कोने-कोने से लोग आते हैं। बीते कुछ सालों से दुबई में पर्यटकों की अच्छी-खासी संख्या आती रही है और पर्यटन उद्योग यहां काफी फला-फूला है। ऐसे में यहां की नगरपालिका कभी नहीं चाहेगी कि गंदगी देखकर लोगों का मूड खराब हो।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13