1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. ट्रंप ने फिर दुनिया को चौंकाया, उत्‍तर कोरिया में कदम रखने वाले पहले अमेरिकी राष्‍ट्रप‍ति बने

ट्रंप ने फिर दुनिया को चौंकाया, उत्‍तर कोरिया में कदम रखने वाले पहले अमेरिकी राष्‍ट्रप‍ति बने

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प रविवार को दोनों कोरयाई देशों को बांटने वाले असैन्यकृत क्षेत्र जाएंगे, जहां उनके उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन के साथ बिना पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के मुलाकात होने की संभावना है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 30, 2019 15:14 IST
Trump Kim meeting - India TV
Image Source : AP Trump Kim meeting 

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रम्प हमेशा अपने निर्णयों से दुनिया को चौंकाते रहे हैं। अब दो दिन पहले उत्‍तर कोरिया के तानाशाह से मिलने की बात कहकर एक बार फिर ट्रंप ने तानाशाह किम जोंग उन सहित दुनिया को चौंका दिया था। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने रविवार को उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन से मुलाकात कर उत्तर कोरिया की भूमि पर पहली बार कदम रखा और पूर्व दुश्मन देश की धरती पर पहुंचने वाले वह पहले मौजूदा अमेरिकी राष्ट्रपति हैं। इस ऐतिहासिक क्षण के दौरान ट्रंप दक्षिण और उत्तर कोरिया को बांटने वाली कंक्रीट की सीमा पर पहुंचे, जहां किम उनका स्वागत करने आए और दोनों ने हाथ मिलाया। फिर दोनों ने साथ में उत्तर कोरियाई क्षेत्र की ओर रुख किया । 

ट्रम्प के उत्तर कोरियाई जमीन पर कदम रखते ही किम ने तालियां बजाई और फिर एक बार दोनों ने हाथ मिलाया और तस्वीरें खींचवाई। इसके बाद दोनों फिर दक्षिण कोरिया की ओर बढ़े और वहां मौजूद पत्रकारों को संबोधित किया। ट्रम्प ने कहा, ‘‘विश्व के लिए यह एक महान क्षण है और यहां आना मेरे लिए सम्मान की बात है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ बहुत सी महान चीजें हो रही हैं। ’’ 

किम ने भी इस पल को सराहते हुए कहा, ‘‘ मेरा मानना है कि यह दुर्भाग्यपूर्ण अतीत को खत्म करने और एक नया भविष्य बनाने की उनकी इच्छा की अभिव्यक्ति है। ” उन्होंने कहा कि वह ट्रम्प की ओर से शनिवार को अचानक मिले आमंत्रण से ‘‘हैरान’’ थे। ट्रम्प ने कल ही अचानक इस दौरे की जानकारी ट्विटर पर दी थी। 

इससे पहले ‘आब्जर्वेशन पोस्ट ओहलेट’ (सैन्य चौकी) पर ट्रम्प ने हनोई में फरवरी में बेनतीजा रही शिखर वार्ता की ओर इशारा करते हुए कहा था, ‘‘ बस हाथ मिलाकर एक दूसरे का अभिवादन करेंगे क्योंकि हम वियतनाम के बाद से मिले नहीं हैं।’’ ट्रम्प ने कहा कि स्थिति पहले काफी खतरनाक थी लेकिन हमारी पहली शिखर वार्ता के बाद सारा खतरा टल गया है। 

Related Video
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment