1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. शी से गुपचुप मुलाकात के दौरान तानाशाह ने कर डाला ये बड़ा वादा

शी से गुपचुप मुलाकात के दौरान तानाशाह ने कर डाला ये बड़ा वादा

4 दिवसीय चीन की गुपचुप यात्रा पर गए उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन ने शी जिनपिंग के साथ मुलाकात की। चीन ने आखिरकार अपनी चुप्पी तोड़ते हुए आज उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के चीन दौरे और राष्ट्रपति शी जिनपिंग से उनकी मुलाकात की पुष्टि की।

Edited by: India TV News Desk [Updated:29 Mar 2018, 1:46 PM IST]
 Dictator made big promise during a secret meeting...- India TV
 Dictator made big promise during a secret meeting with xi

4 दिवसीय चीन की गुपचुप यात्रा पर गए उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन ने शी जिनपिंग के साथ मुलाकात की। चीन ने आखिरकार अपनी चुप्पी तोड़ते हुए आज उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के चीन दौरे और राष्ट्रपति शी जिनपिंग से उनकी मुलाकात की पुष्टि की। चीन की सरकारी समाचार एजेंसी‘ शिन्हुआ’ की एक खबर के अनुसार किम रविवार से बुधवार तक चार दिन के अनाधिकारिक दौरे पर बीजिंग पहुंचे हैं। गोपनीय दौरे के तहत दोनों देशों के नेताओं ने ग्रेट हॉल ऑफ द पीपल  में मुलाकात की जहां दोनों ही नेताओं ने अपने ऐतिहासिक रिश्तों की सराहना की। मुलाकात के दौरान उत्तर कोरिया तानाशाह ने परमाणु निस्त्रीकरण की प्रतिबद्धता का संकल्प लिया। (VIDEO: पाकिस्तान में जबरन धर्मपरिवर्तन, 500 हिंदुओं को बनाया मुसलमान)

रिपोर्ट के अनुसार किम सीमा पार से आने वाली एक विशेष ट्रेन से चीन पहुंचे और उनकी वापसी भी इसी ट्रेन से होनी है। बेहद गोपनीय रखे गये इस दौरे पर शी ने बीजिंग स्थित‘ ग्रेट हॉल ऑफ द पीपल’ में किम से मुलाकात की। रिपोर्ट के अनुसार शी और उनकी पत्नी पेंग लीयुआन ने किम और उनकी पत्नी री सोल- जू का गुलदस्ते से स्वागत किया और एकसाथ कलात्मक प्रस्तुति देखी। प्रधानमंत्री लीक्विंग, उप राष्ट्रपति वांग किशान और सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइन के अन्य शीर्ष नेता भी इस दौरान मौजूद रहे।

बातचीत के दौरान शी ने किम का गर्मजोशी से स्वागत किया और दोबारा सीपीसी का महासचिव, सेना प्रमुख तथा राष्ट्रपति के तौर पर पांच वर्ष का दूसरा कार्यकाल शुरू करने पर दिए उनके शुभकामना संदेश की सराहना की। शी ने कहा कि किम का चीन दौरा एक‘‘ विशेष समय पर हो रहा है’’ और इसका बड़ा महत्व है। उन्होंने किम जोंग उन से कहा, ‘‘ हम इसे एक बेहद प्रभावशाली बैठक के तौर पर देख रहे हैं।’’ किम जोंग उन ने कहा कि चीन में हाल ही में लगातार कई बड़ी एवं महत्वपूर्ण घटनाएं हुई हैं और साथ ही उन्होंने शी के दूसरी बार चुने जाने का जिक्र भी किया।

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: Dictator made big promise during a secret meeting with xi
Write a comment