1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. प्रोपेगेंडा फैलाने के लिए ग्रामीण इलाकों में 3 लाख टीवी सेट बांटेगी चीनी सरकार

प्रोपेगेंडा फैलाने के लिए ग्रामीण इलाकों में 3 लाख टीवी सेट बांटेगी चीनी सरकार

पिछले साल बीजिंग में आयोजित हुए चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की नेशनल कांग्रेस मीटिंग में शी जिनपिंग की थ्योरी को पार्टी के सिद्धांतों में शामिल करने के बाद उन्हें पार्टी के संस्थापक माओ के बाद सबसे प्रभावशाली नेता माना जा रहा है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 24, 2018 8:27 IST
 चीन के राष्ट्रपति शी...- India TV
Image Source : PTI चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग।

चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी इन दिनों ग्रामीण चीन में सरकारी प्रोपेगेंडा फैलाने के लिए 3 लाख टीवी सेट बांट रही है। मीडिया में आ रही जानकारी के अनुसार चीनी सरकार ने ग्रामीण चीन में बढ़ती गरीबी के बीच अपनी साख बचाए रखने के लिए ये कदम उठाया है। पार्टी के मुखपत्र में लिखा गया है कि ये टीवी सेट गरीब परिवारों की छवि बदलने और दूसरी समस्यों का खत्म करने में हमारी मदद करेगी। साथ ही ये टीवी सेट राष्ट्रपति शी जिनपिंग के समाजवादी मॉडल को चीनी स्वभाव के साथ प्रचार करने में हमारी मदद करेंगे। पिछले साल बीजिंग में आयोजित हुए चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की नेशनल कांग्रेस मीटिंग में शी जिनपिंग की थ्योरी को पार्टी के सिद्धांतों में शामिल करने के बाद उन्हें पार्टी के संस्थापक माओ के बाद सबसे प्रभावशाली नेता माना जा रहा है।

पीकिंग और सिंघुआ विश्वविद्यालयों में पिछले महीने ही शी जिनपिंग के नए राजनीतिक सिद्धांतों के लिए नए डिपार्टमेंट खोले गए हैं। कई दूसरे चीनी विश्वविद्यालय भी इसी तरह के नए रिसर्च इंस्टीट्यूट खोलने पर विचार कर रहें हैं जो शी के विचारों को और प्रसारित कर पाए। लाल बैनर और पोस्टर पर लिखे शी के राजनीतिक सिद्धांत पूरे देश के हर शहर में लगा दिए गए हैं। पार्टी का मानना है कि ग्रामीण चीन के हर कोने तक टीवी सेट पहुंचाना आसान काम नहीं है। इसके लिए पार्टी हर संभव ट्रांसपोर्टेशन की मदद ले रही है। कार, ट्रैक्टर, मोटरसाइकिल यहां तक की घोड़े की मदद से भी टेलिविजन भेजे जा रहे हैं। ऐसे ही टीवी सेट पाने वाले युआन ने कहा है कि आम लोगों को टेलिविजन देने पार्टी का आम लोगों से प्यार दर्शाता है। 

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv