1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. मसूद अजहर पर क्यों झुकने को मजबूर हुआ चीन, खुद उसके विदेश मंत्रालय ने बताई इसकी वजह

मसूद अजहर पर क्यों झुकने को मजबूर हुआ चीन, खुद उसके विदेश मंत्रालय ने बताई इसकी वजह

Chinese foreign ministry's statement: चीन ने कहा है कि उसे मसूद अजहर को आतंकी घोषित किए जाने के प्रस्ताव में कुछ भी आपत्तिजनक नहीं लगा और इसके बाद उसने जैश ए मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने पर लगी रोक हटा ली है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 01, 2019 20:26 IST
Chinese foreign ministry's statement on declaring Masood Azhar as International terrorist- India TV
Chinese foreign ministry's statement on declaring Masood Azhar as International terrorist

नई दिल्ली। संक्युक्त राष्ट्र में पाकिस्तानी आतंकी मसूद अजहर के अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित होने पर चीन की तरफ से बयान आया है। चीन ने कहा है कि उसे मसूद अजहर को आतंकी घोषित किए जाने के प्रस्ताव में कुछ भी आपत्तिजनक नहीं लगा और इसके बाद उसने जैश ए मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने पर लगी रोक हटा ली है। चीन के विदेश मंत्रालय की तरफ से यह बयान जारी किया गया है।

गौरतलब है कि भारत की तरफ से मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित किए जाने के लिए संयुक्त राष्ट्र में पिछले 10 साल में 4 बार प्रस्ताव दिया गया, लेकिन हर बार चीन वीटो करके इसमें अपना अड़ंगा डाल देता था। लेकिन इस बार भारत द्वारा चीन पर अंतरराष्ट्रीय दबाव बनाया गया और उस दबाव के आगे चीन को झुकना पड़ा और मजबूर होकर रोक हटानी पड़ी।

बुधवार को संयुक्त राष्ट्र ने मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित कर दिया, अंतरराष्ट्रीय मंच पर भारत के लिए यह बड़ी जीत समझी जा रही है। चीन जैसे देश को भारत ने अपने दबाव के आगे झुकने के लिए मजबूर किया है।

इस बीच मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित किए जाने पर संयुक्त राष्ट्र में भारत के राजदूत सैयद अकबरुद्दीन ने अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रासं सहित उन सभी देशों का धन्यवाद किया है जिन्होंने इस प्रस्ताव का समर्थन किया।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban