1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. शी चिनफिंग ने श्रीलंकाई राष्ट्रपति को दिया यह खास संदेश, भारत को टेंशन?

शी चिनफिंग ने श्रीलंकाई राष्ट्रपति को दिया यह खास संदेश, भारत को टेंशन?

श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरिसेना के नाम अपने एक संदेश में चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने रविवार को कहा कि उन्होंने श्रीलंका के साथ संबंधों को मजबूत करने पर अधिक ध्यान दिया है...

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:04 Feb 2018, 9:07 PM IST]
Sri Lankan President Maithripala Sirisena and Chinese President Xi Jinping | AP Photo- India TV
Sri Lankan President Maithripala Sirisena and Chinese President Xi Jinping | AP Photo

बीजिंग: श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरिसेना के नाम अपने एक संदेश में चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने रविवार को कहा कि उन्होंने श्रीलंका के साथ संबंधों को मजबूत करने पर अधिक ध्यान दिया है। दरअसल, चीन ने हिंद महासागर में समुद्री रेशम मार्ग परियोजना के निर्माण की योजना को और भी ज्यादा मजबूती दी है। इस मौके पर शी ने श्रीलंका और चीन के बीच पारंपरिक संबंधों का भी जिक्र किया। गौरतलब है कि भारत ने सुरक्षा चिंताओं के चलते समुद्री रेशम मार्ग परियोजना पर कड़ा ऐतराज जताया है।

ब्रिटिश शासन से श्रीलंका को स्वतंत्रता मिलने की 70 वीं वर्षगांठ पर वहां के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना को भेजे एक बधाई संदेश में शी ने कहा कि चीन दोनों देशों के बीच रणनीतिक सहयोगी साझेदारी के बेहतर विकास पर काम करने को इच्छुक है। उन्होंने कहा कि उन्होंने चीन-श्रीलंका संबंधों के विकास पर अधिक ध्यान दिया है और वह दोनों देशों के बीच सहयोगी साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए सिरिसेना के साथ ठोस कोशिशें करने को इच्छुक हैं।

शी ने यह भी कहा कि चीन और श्रीलंका ने सिल्क रोड इकोनॉमिक बेल्ट और 21 वीं सेंचुरी मेरीटाइम सिल्क रोड के संयुक्त निर्माण के ढांचे में अपना सहयोग प्रदर्शित कर सार्थक नतीजा हासिल किया है। गौरतलब है कि भारत ने समुद्री रेशम मार्ग पर ऐतराज जताया है क्योंकि हिंद महासागर में इसकी सुरक्षा चिंताएं हैं। वहीं, चीन पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से भी गुजरती हुई एक ऐसी ही परियोजना पर काम कर रहा है जिसपर भारत ने आपत्ति जताई है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: China to work with Sri Lanka for better development of strategic cooperative partnership, says Xi Jinping
Write a comment