1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. चीन के मिसाइल कमांडर बने अब देश के नए रक्षा मंत्री

चीन के मिसाइल कमांडर बने अब देश के नए रक्षा मंत्री

चीन ने पूर्व मिसाइल इकाई के कमांडर वेइ फेनघे को आज नया रक्षा मंत्री नियुक्त किया, जिनकी पहली मेहमान उनकी भारतीय समकक्ष निर्मला सीतारमण के होने की संभावना है।

Edited by: India TV News Desk [Published on:19 Mar 2018, 3:46 PM IST]
China missile commander becomes new defense minister- India TV
China missile commander becomes new defense minister

बीजिंग: चीन ने पूर्व मिसाइल इकाई के कमांडर वेइ फेनघे को आज नया रक्षा मंत्री नियुक्त किया, जिनकी पहली मेहमान उनकी भारतीय समकक्ष निर्मला सीतारमण के होने की संभावना है। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के करीबी लेफ्टिनेंट जनरल फेनघे(63) ‘ सेकंड आर्टलरी कोर’ के पीपल्स लिबरेशन आर्मी( पीएलए) रॉकेट फोर्स और स्ट्रेटेजिक सपोर्ट फोर्स में बंटने से पहले चीन मिसाइल इकाई के आखिरी कमांडर थे। शक्तिविहीन संसद नेशनल पीपुल्स कांग्रेस( एनपीसी) ने उन्हें रक्षा मंत्री नियुक्त किया। (क्या अमेरिकी बंधकों को रिहा करेगा उत्तर कोरिया ? )

सीतारमण ने हाल ही में अगले माह चीन जाने की घोषणा की थी। सिक्किम के डोकलाम क्षेत्र में 73 दिनों तक चले गतिरोध के बाद चीन में यह किसी भी भारतीय शीर्ष नेता का पहला दौरा होगा। यह घोषणा ऐसे समय में की गई है जब दोनों देशों की ओर से उच्च स्तरीय बैठकों सहित कूटनीतिक प्रयासों के जरिए संबंधों को सकारात्मक स्तर पर लाने की कोशिश की जा रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शंघाई सहयोग संगठन( एससीओ) शिखर सम्मेलन में शिरकत करने की भी संभावना है, जो चीन के चिंगदाओ शहर में जून में होगा। चीन में सेना केंद्रीय सैन्य आयोग( सीएमसी) के अधीन काम करती है। इसके अध्यक्ष शी जिनपिंग हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: China missile commander becomes new defense minister
Write a comment