1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. लोगों के बीच संपर्क बढ़ाने के लिए चीन एवं भारत 100 गतिविधियां आयोजित करने पर सहमत

लोगों के बीच संपर्क बढ़ाने के लिए चीन एवं भारत 100 गतिविधियां आयोजित करने पर सहमत

चीन और भारत ने फिल्मों और प्रसारण जैसे क्षेत्रों सहित 100 गतिविधियां आयोजित करने का फैसला किया है ताकि दोनों देशों के लोगों के बीच संपर्क में वृद्धि हो सके। दोनों देशों ने सोमवार को यह फैसला किया।

Bhasha Bhasha
Published on: August 12, 2019 22:26 IST
China India- India TV
Image Source : PTI लोगों के बीच संपर्क बढ़ाने के लिए चीन एवं भारत 100 गतिविधियां आयोजित करने पर सहमत

बीजिंग। चीन और भारत ने फिल्मों और प्रसारण जैसे क्षेत्रों सहित 100 गतिविधियां आयोजित करने का फैसला किया है ताकि दोनों देशों के लोगों के बीच संपर्क में वृद्धि हो सके। दोनों देशों ने सोमवार को यह फैसला किया।

विदेश मंत्री एस जयशंकर अभी चीन की तीन दिवसीय महत्वपूर्ण यात्रा पर हैं। उन्होंने चीनी उपराष्ट्रपति वांग किशान से मुलाकात की और बाद में चीनी विदेश मंत्री वांग यी के साथ वार्ता की। जयशंकर ने कहा, ‘‘हमने इस तरह के आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के लिए कुछ नए प्रस्तावों और विचारों पर भी बातचीत की। इसके फलस्वरूप हम लोगों से लोगों के संपर्क को और बढ़ाने के लिए 100 गतिविधियां आयोजित करने पर भी सहमत हुए हैं।’’

दोनों देश इन गतिविधियों की शुरुआत के मौके पर संयुक्त रूप से एक फिल्म सप्ताह का आयोजन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि आगामी महीनों में, हम संग्रहालय प्रबंधन, शिक्षा, थिंक टैंक फोरम और फिल्मों तथा प्रसारण के क्षेत्रों में सहयोग जैसे कई अन्य कार्यक्रमों का आयोजन करेंगे। जयशंकर ने कहा कि कैलाश मानसरोवर यात्रा के विस्तार के लिए चीनी पक्ष द्वारा कुछ सुझाव दिए गए और हम उनकी प्रशंसा करते हैं।

कैलाश और मानसरोवर यात्रा के बारे में वांग ने कहा कि चीनी सरकार और खास कर स्थानीय सरकार सुविधाएं प्रदान करने के लिए काम कर रही हैं और तेजी से दोस्ती का मार्ग बन गया है। वांग ने संयुक्त मेडिकल टीमों का भी प्रस्ताव किया।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment