1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. चीन की राजधानी बीजिंग में 20 साल बाद पहली बार घटी जनसंख्या

चीन की राजधानी बीजिंग में 20 साल बाद पहली बार घटी जनसंख्या

दुनिया में सबसे ज्यादा जनसंख्या वाले देश चीन में जनसंख्या नियंत्रण के संकेत मिलने लगे हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 23, 2018 11:46 IST
Beijing sees population fall for first time in 20 years | AP- India TV
Beijing sees population fall for first time in 20 years | AP

बीजिंग: दुनिया में सबसे ज्यादा जनसंख्या वाले देश चीन में जनसंख्या नियंत्रण के संकेत मिलने लगे हैं। चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट में आधिकारिक आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा गया है कि राजधानी बीजिंग में 20 साल बाद 2017 के दौरान पहली बार जनसंख्या में कमी आई है। 

रिपोर्ट के मुताबिक 2017 के दौरान बीजिंग में स्थाई निवासियों की संख्या 2.1707 करोड़ दर्ज की गई है जो 2016 की जनसंख्या के मुकाबले 22000 कम है। सिन्हुआ की तरफ से गुरुवार रात को यह रिपोर्ट जारी की गई है। रिपोर्ट के मुताबिक बीजिंग के 6 शहरी जिलों में 2016 के मुकाबले 2017 में जनसंख्या 3 प्रतिशत कम हुई है। 

रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 20 सालों के दौरान बीजिंग की जनसंख्या में दो तिहाई बढ़ोतरी हुई है जबकि ऊर्जा खपत दोगुना बढ़ी है और वाहनों की संख्या में तीन गुना बढ़ोतरी दर्ज की गई है। 2016 के दौरान चीन में कहा गया था कि दसक के अंत तक बीजिंग की जनसंख्या को 2.3 करोड़ पर सीमित किए जाने के लिए कदम उठाए जाएंगे। 

हालांकि चीन ने अपने यहां जनसंख्या नियंत्रण के लिए जो कदम उठाए हैं उसकी वजह से जन्मदर में लगातार कमी आई है और वहां पर बूढ़े लोगों की आबादी में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। एक अनुमान के मुताबिक मौजूदा समय में चीन में बूढ़े लोगों की जनसंख्या 24 करोड़ है जो 2035 तक बढ़कर 40 करोड़ तक पहुंचने का अनुमान है। यही वजह है कि चीन ने हाल के दिनों में जन्म दर को बढ़ाने के लिए भी कदम उठाना शुरू कर दिए हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment