1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. पाकिस्तान के लिए खतरनाक हथियारों से लैस जंगी जहाज बना रहा है चीन

पाकिस्तान के लिए खतरनाक हथियारों से लैस जंगी जहाज बना रहा है चीन

चीन और पाकिस्तान के रिश्ते बीते कुछ सालों के दौरान एक अलग ही ऊंचाई पर पहुंचे हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 02, 2019 13:26 IST
Imran Khan and Xi Jinping | AP- India TV
Imran Khan and Xi Jinping | AP

बीजिंग: चीन और पाकिस्तान के रिश्ते बीते कुछ सालों के दौरान एक अलग ही ऊंचाई पर पहुंचे हैं। पाकिस्तान को चीन से न सिर्फ आर्थिक क्षेत्र में मदद मिल रही है, बल्कि बीजिंग उसकी सैन्य क्षमता बढ़ाने में भी मदद कर रहा है। इस बीच आई एक नई रिपोर्ट के मुताबिक, चीन अपने ‘सदाबहार’ दोस्त पाकिस्तान के लिए एक ‘अति उन्नत’ युद्धपोत बना रहा है। इस जंगी जहाज के बारे में ज्यादा जानकारी तो सामने नहीं आई है, लेकिन इसे चीनी नौसेना के अत्याधुनिक गाइडेड मिसाइल फ्रिगेट पर आधारित बताया जा रहा है।

आपको बता दें कि रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण हिंद महासागर में ‘शक्ति संतुलन’ सुनिश्चित करने के लिए दोनों देशों के बीच एक बड़ा द्विपक्षीय हथियार समझौता हुआ था और पाकिस्तान ने इस तरह के 4 अत्याधुनिक युद्धपोत चीन से खरीदने की घोषणा की थी। मौजूदा पोत इन्हीं में से एक है। चीन के अखबार 'चाइना डेली' ने चाइना स्टेट शिपबिल्डिंग कॉरपोरेशन (CSSC) को यह कहते हुए उद्धृत किया है कि यह युद्धपोत आधुनिक खोजी एवं हथियार प्रणाली से लैस होगा। यह पोत रोधी, पनडुब्बी रोधी और वायु रक्षा अभियान में दक्ष होगा।

यह निर्माणाधीन पोत चीनी नौसेना के अत्याधुनिक गाइडेड मिसाइल फ्रिगेट का संस्करण है। सीएसएससी ने हालांकि पोत के प्रकार के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी। इस पोत का निर्माण शंघाई स्थित हुदोंग-झोंगहुआ पोत कारखाने में हो रहा है। चीन को इस्लामाबाद का ‘सदाबहार मित्र’ कहा जाता है और वह पाकिस्तान को हथियारों की आपूर्ति करने वाला सबसे बड़ा देश है। दोनों देश संयुक्त रूप से जेएफ-थंडर का निर्माण भी कर रहे हैं। यह एकल इंजन वाला लड़ाकू विमान है।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv