1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. बांग्‍लादेश: ढाका की बहुमंजिला इमारत में भीषण आग, 25 की मौत, 90 घायल

बांग्‍लादेश: ढाका की बहुमंजिला इमारत में भीषण आग, 25 की मौत, 90 घायल

बांग्लादेश की राजधानी ढाका में एक बहुमंजिला इमारत में भीषण आग लगने की खबर है। इस अग्निकांड में 19 लोगों की मौत हो गई, वहीं 70 लोग घायल हो गए।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 29, 2019 11:12 IST
Bangladesh Fire- India TV
Bangladesh Fire

बांग्‍लादेश की राजधानी ढाका में एक बहुमंजिला इमारत में भीषण आग लगने की खबर है। इस अग्निकांड में 25 लोगों की मौत हो गई, वहीं 70 लोग घायल हो गए। इस इमारत में बृहस्पतिवार की दोपहर आग लग गई थी। इमारत में कपड़े की और इंटरनेट सेवाएं देने वाली कई दुकानें हैं। 'ढाका ट्रिब्यून' ने एक दमकल अधिकारी के हवाले से कहा, "ढाका के बनानी इलाके में स्थित 22 मंजिला इमारत में आग लगने के बाद, उसके अंदर से 19 शव बरामद किये गए हैं। अब तक कुल 25 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है। इस घटना में 76 लोग घायल हुए हैं।" घायलों का ढाका मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में इलाज चल रहा है। 

अग्निशमन विभाग के ड्यूटी ऑफिसर ने कहा कि बृहस्पतिवार को करीब 4 बजकर 45 मिनट पर आग पर काबू पाया जा सका। इस घटना में श्रीलंकाई नागरिकों समेत छह लोगों की मौत आग लगने के बाद जान बचाने के लिए इमारत से नीचे कूदने की वजह से हुई। 

अधिकारियों के अनुसार आग के चलते बहुत से लोग बिल्डिंग के भीतर ही फंस गए। ऊपरी मंजिल पर फंसे कई लोग खिड़कियों और छत से मदद की गुहार लगा रहे थे। इस बीच कुछ लोगों ने पाइप के सहारे उतरने की कोशिश की, वहीं खिड़कियों से कूदने के चलते एक व्‍यक्ति की मौत हुई है। अग्निशमन अधिकारियों के अनुसार घंटों चले बचाव अभियान के बाद बहुत से लोगों को बिल्डिंग के भीतर से सुरक्षित निकाल लिया गया है। फायर सर्विस एवं सिविल डिफेंस के डिप्‍टी डायरेक्‍टर देबाशीष बर्धन के मुताबिक स्थिति अब काबू में है। 

प्राप्‍त जानकारी के अनुसार ढाका के बिनानी कॉमर्शियल डिस्‍ट्रिक्‍ट के व्‍यस्‍त एवेन्‍यू में स्थित एफआर टावर में यह आग लगी। बिल्डिंग में जहरीला धुंआ भरने के चलते फायर सर्विस के जवानों को बिल्डिंग के कांच तोड़ने पड़े। रॉय पिनाकी के एक फेसबुक लाइव वीडियो में इस आग की भयावह स्थिति का पता चलता है। इसमें पांच लोगों को खिड़की से उतरते देखा जा सकता है, वहीं बिल्डिंग के जले हिस्‍से इधर उधर गिर रहे हैं। वहीं एक व्‍यक्ति खिड़की से उतरे वक्‍त फिसलता भी दिख रहा है। यह व्‍यक्ति तारों पर गिरने के बाद जमीन पर गिरा। 

इस आग पर काबू पाने के लिए मिलिट्री के हेलीकॉप्‍टरों की भी सेवाएं ली गई हैं। हेलीकॉप्‍टर की मदद से भी दर्जनों लोगों को सुरक्षित निकाला गया है। वहीं हाइड्रोलिक क्रेन की मदद से भी लोगों को निकाला गया है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment