1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. बांग्लादेश: चुनाव नहीं लड़ सकेंगी पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया, EC ने खारिज किया नामांकन, जानिए वजह

बांग्लादेश: चुनाव नहीं लड़ सकेंगी पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया, EC ने खारिज किया नामांकन, जानिए वजह

बांग्लादेश में सजायाफ्ता पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया का आगामी आम चुनावों के लिए दाखिल नामांकन को निर्वाचन आयोग ने रद्द कर दिया।

Bhasha Bhasha
Updated on: December 03, 2018 14:52 IST
बांग्लादेश की पूर्व...- India TV
Image Source : IANS बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया

ढाका: बांग्लादेश में सजायाफ्ता पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया का आगामी आम चुनावों के लिए दाखिल नामांकन को निर्वाचन आयोग ने रद्द कर दिया। आयोग के प्रवक्ता ने ये जानकारी दी है। उन्होंने तीन सीटों से पर्चे भरे थे, लेकिन आयोग ने उनके नामांकन को ये कहते हुए खारिज कर दिया कि वो घूसखोरी के दो मामलों में दोषी ठहराई जा चुकी है।

आयोग का ये फैसला बांग्लादेश उच्च न्यायालय के उस निर्णय के बाद आया है जिसमें कहा गया है कि अगर किसी व्यक्ति को दो साल से अधिक की सजा सुनाई गई है तो वो चुनाव नहीं लड़ सकता। और, अपने 35 साल के राजनीतिक जीवन में खालिदा तो कई बार जेल भेजी जा चुकी हैं। बता दें कि बांग्लादेश में 30 दिसंबर को वोट डाले जाने हैं। 

आयोग के नियम के अनुसार अयोग्य घोषित उम्मीदवार चुनाव आयोग न्यायाधिकरण में अपील करके दोबारा विचार करने की गुजारिश कर सकता है या आयोग के फैसले को उच्च न्यायालय में चुनौती दे सकता है। प्रवक्ता ने बताया कि खालिदा के अलावा 15 अन्य बड़ी शख्सियतों के नामांकन भी दूसरी वजहों से खारिज कर दिए गए है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment