1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. ईरान ने दी चेतावनी, कहा- जो देश हमारे ऊपर हमला करेगा हम उसे ‘जंग का मैदान’ बना देंगे

ईरान ने दी चेतावनी, कहा- जो देश हमारे ऊपर हमला करेगा हम उसे ‘जंग का मैदान’ बना देंगे

मेजर जनरल हुसैन सलामी ने यह भी कहा कि ईरान किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिए तैयार है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 22, 2019 6:52 IST
Any country that attacks Iran will become the ‘main battlefield’, says the Revolutionary Guards | AP- India TV
Any country that attacks Iran will become the ‘main battlefield’, says the Revolutionary Guards | AP File

तेहरान: सऊदी अरब के ऑइल प्लांट्स पर हुए हमलों के बाद मध्य पूर्व में अभी भी तनाव की स्थिति बनी हुई है। अमेरिका और ईरान के बीच संबंध पहले ही बेहद खराब थे, इन हमलों के बाद दोनों के बीच बयानबाजी और बढ़ गई। इस बीच ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के कमांडर ने शनिवार को अपने देश पर हमला करने वाले किसी भी देश को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर किसी भी देश ने ईरान पर हमला किया तो वह उसे 'युद्ध का मैदान' बना देगा। मेजर जनरल हुसैन सलामी ने यह भी कहा कि ईरान किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिए तैयार है।

ईरानी सैन्य अफसर ने दी चेतावनी

मेजर जनरल सलामी ने यह बयान उन रिपोर्टो के संदर्भ में दिया है जिसमें बताया गया है कि अमेरिका सऊदी के तेल प्रतिष्ठनों पर हमले के जवाब में सैन्य विकल्प तलाश रहा है। तेल प्रतिष्ठानों पर हमले का जिम्मेदार तेहरान को माना जा रहा है। उन्होंने तेहरान में मीडिया से बात करते हुए कहा, ‘जो भी देश अपने क्षेत्र को युद्ध का मैदान बनाना चाहता है, वह आगे बढ़े। हम ईरानी क्षेत्र पर अतिक्रमण के लिए किसी भी युद्ध की इजाजत नहीं देंगे।’ ईरान ने सऊदी हमलों के आरोपों के बाद अमेरिका की आलोचना की थी।

‘उम्मीद है अमेरिका गलती नहीं करेगा’
सलामी ने कहा, ‘हम उम्मीद करते हैं कि वे (अमेरिका) कोई रणनीतिक भूल नहीं करेंगे जैसा कि उन्होंने पहले किया था।’ मेजर जनरल हुसैन सलामी तेहरान के इस्लामिक रिवोल्यूशन ऐंड होली डिफेंस म्यूजियम में एक प्रदर्शनी के अनावरण के दौरान अपनी बात रख रहे थे। प्रदर्शनी के दौरान प्रदर्शित किए गए ड्रोन के बारे में ईरान का कहना है कि यह अमेरिका और अन्य देशों के ड्रोन हैं, जिसे उसने अपने क्षेत्र में कब्जे में लिया है।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban