1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. तालिबान नेता ने कहा कि संघर्ष विराम नहीं, अमेरिकी राजनयिक क्षेत्र के लिए रवाना

तालिबान नेता ने कहा कि संघर्ष विराम नहीं, अमेरिकी राजनयिक क्षेत्र के लिए रवाना

तालिबान के एक शीर्ष नेता ने शनिवार को कहा कि आतंकवादी जल्द ही संघर्ष विराम नहीं करेंगे। उधर अमेरिका के एक राजनयिक शांति वार्ता के नये दौर के लिए क्षेत्र के लिए रवाना हो गये हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 01, 2019 22:37 IST
तालिबान नेता ने कहा कि संघर्ष विराम नहीं, अमेरिकी राजनयिक क्षेत्र के लिए रवाना- India TV
तालिबान नेता ने कहा कि संघर्ष विराम नहीं, अमेरिकी राजनयिक क्षेत्र के लिए रवाना

काबुल: तालिबान के एक शीर्ष नेता ने शनिवार को कहा कि आतंकवादी जल्द ही संघर्ष विराम नहीं करेंगे। उधर अमेरिका के एक राजनयिक शांति वार्ता के नये दौर के लिए क्षेत्र के लिए रवाना हो गये हैं। सातवें दौर की बातचीत से पहले एक दुर्लभ संदेश में तालिबान के प्रमुख हैबतुल्लाह अखूंदजादा ने आने वाले समय में संघर्ष विराम नहीं होने के संकेत दिये लेकिन यह भी कहा कि आतंकी अमेरिका के साथ वार्ता करते रहेंगे।

Related Stories

अखूंदजादा ने ईद के मौके पर अपने संदेश में कहा कि तालिबान की लड़ाई कामयाबी के करीब है। उसने कहा, ‘‘किसी को भी जिहादियों के संघर्ष के मोर्चों पर ठंडा पानी डालने की अपेक्षा नहीं करनी चाहिए या हमारे मकसद हासिल होने से पहले हमारी 40 साल की शहादत को नहीं भूलना चाहिए।’’ अखूंदजादा ने अपने पूर्ववर्ती अख्तर मंसूर की 2016 में एक अमेरिकी ड्रोन हमले में मारे जाने के बाद तालिबान का नेतृत्व संभाला।

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने इस महीने की शुरुआत में रमजान शुरू होने पर देशव्यापी संघर्ष विराम का प्रस्ताव दिया था लेकिन तालिबान ने पेशकश को ठुकरा दिया। 

वाशिंगटन में अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि अफगान मूल के अमेरिकी राजनयिक जल्माय खलीजाद शुक्रवार को 17 दिन की कतर, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, जर्मनी, बेलगाम और संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा पर रवाना हुए हैं। उन्हें अमेरिका के सबसे लंबे संघर्ष को समाप्त करने के प्रयासों का काम सौंपा था। विदेश विभाग ने कहा कि खलीजाद शांति प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए कतर की राजधानी दोहा में तालिबान के साथ बातचीत करेंगे। जहां दोनों पक्षों ने कई बार बातचीत की है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment