1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. NSG में भारत के प्रवेश की मुहिम का समर्थन US की बड़ी साजिश: जनजुआ

NSG में भारत के प्रवेश की मुहिम का समर्थन US की बड़ी साजिश: जनजुआ

पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नासिर जनजुआ ने आरोप लगाया कि NSG में भारत को शामिल कराने की अमेरिका की कोशिश चीन पर अंकुश लगाने और रूस के उदय को रोकने की एक बड़ी साजिश का हिस्सा है।

Bhasha [Published on:22 Jun 2016, 3:45 PM IST]
Nasser Janjua- India TV
Nasser Janjua

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नासिर जनजुआ ने आरोप लगाया कि परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (NSG) में भारत को शामिल कराने की अमेरिका की कोशिश चीन पर अंकुश लगाने और रूस के उदय को रोकने की एक बड़ी साजिश का हिस्सा है। जनजुआ ने कल एनएसजी की सदस्यता के लिए पाकिस्तान का मामला पर आयोजित एक गोष्ठी में कहा, यह एक बड़ी साजिश है।

उन्होंने कहा कि 48 राष्ट्रों के विशेष परमाणु क्लब में भारत को शामिल करने की अमेरिका की मौजूदा मुहिम को वैश्विक सत्ता राजनीतिक रूझान के परिप्रेक्ष्य में देखा जाना चाहिए।

पाकिस्तानी दैनिक की एक रिपोर्ट के अनुसार जनजुआ ने चीन को थामने, रूस के उदय को रोकने और मुस्लिम जगत को नियंत्रित अराजकता में रखने को मौजूदा वैश्विक राजनीति के अग्रणी रूझान के रूप में गिनाया।

पाकिस्तानी दैनिक ने कहा कि यह अपने आप में अभूतपूर्व है कि किसी शीर्ष पाकिस्तानी अधिकारी ने किसी संवेदनशील मुद्दे पर इस तरह का पहला बेबाक बयान दिया है। इन विकासक्रम के निहितार्थ के बारे में चर्चा करते हुए जनजुआ ने आगाह किया कि अमेरिकी नीतियां पाकिस्तान को चीन के और भी नजदीक ला देंगी।

अखबार ने कहा कि भारत के लिए आक्रामक अभियान चलाने और एनएसजी का सदस्य बनने की पाकिस्तानी आकांक्षाओं को नजरअंदाज करने के अमेरिका के फैसले से पाकिस्तान चिंतित है। पिछले महीने, पाकिस्तान ने औपचारिक रूप से एनएसजी की सदस्यता के लिए आवेदन किया था जिससे इस समूह के सोल अधिवेशन में भारत के साथ तनातनी का मंच तैयार हो गया।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: NSG में भारत के प्रवेश की मुहिम का समर्थन US की बड़ी साजिश: जनजुआ
Write a comment