1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. अमेरिकी सुरक्षा बैठक के दौरान गोलीबारी में अफगानिस्तान पुलिस प्रमुख की मौत, पीएम मोदी ने जताया दुख

अमेरिकी सुरक्षा बैठक के दौरान गोलीबारी में अफगानिस्तान पुलिस प्रमुख की मौत, पीएम मोदी ने जताया दुख

Read In English

एक उच्चस्तरीय सुरक्षा बैठक के दौरान एक बंदूकधारी द्वारा गोलीबारी करने से अफगानिस्तान पुलिस के शक्तिशाली प्रमुख और एक पत्रकार सहित कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 18, 2018 22:17 IST
तालिबान ने नाटो काफिले को बनाया निशाना, दो नागरिकों की मौत- India TV
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE. तालिबान ने नाटो काफिले को बनाया निशाना, दो नागरिकों की मौत

कंधार (अफगानिस्तान): एक उच्चस्तरीय सुरक्षा बैठक के दौरान एक बंदूकधारी द्वारा गोलीबारी करने से अफगानिस्तान पुलिस के शक्तिशाली प्रमुख और एक पत्रकार सहित कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई। तालिबान ने कहा कि उसने अमेरिका के शीर्ष कमांडर जनरल स्कॉट मिलर को निशाना बनाकर हमला किया था।

नाटो और अफगानिस्तान के अधिकारियों ने बताया कि हमले में मिलर बाल-बाल बच गए लेकिन इसमें कम से कम 12 लोग जख्मी हो गए जिसमें तीन अमेरिकी नागरिक और एक प्रांतीय गवर्नर शामिल हैं। अफगानिस्तान में संसदीय चुनावों से दो दिन पहले यह हमला हुआ है।

गोलीबारी के बाद सुरक्षा बलों ने कंधार में गहन अभियान चलाया। हमले के बाद दुकानें बंद हो गईं और भयभीत लोग भागकर अपने घरों में घुस गए। तालिबान ने ट्वीट कर बताया कि मिलर और कंधार प्रांतीय पुलिस के प्रमुख जनरल अब्दुल राजिक उनके निशाने पर थे। 

सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने एएफपी को बताया, ‘‘जनरल राजिक और प्रांतीय एनडीएस (खुफिया एजेंसी) के प्रमुख मारे गए हैं और गवर्नर की हालत गंभीर है।’’ अधिकारी ने कहा कि राजिक के छह अंगरक्षक खुफिया विभाग के दो अधिकारी भी हमले में जख्मी हुए हैं। उन्होंने कहा कि हमले को गवर्नर की सुरक्षा में तैनात एक कर्मी ने ही अंजाम दिया। उन्होंने कहा कि गोलीबारी करने वाला मारा गया है। 

सरकारी मीडिया के लिए काम करने वाला अफगानिस्तान का एक पत्रकार भी हमले में मारा गया। यह जानकारी मीडिया समर्थक समूह एनएआई ने बयान जारी कर दी। अफगानिस्तान के एक सुरक्षा अधिकारी ने एएफपी को बताया कि मिलर सहित अधिकारी जब बैठक स्थल से बाहर निकल रहे थे तभी गोलीबारी हुई। नाटो के रिसॉल्यूट सपोर्ट मिशन के प्रवक्ता कर्नल नूट पीटर्स ने बयान जारी कर बताया कि गोलीबार में मिलर बाल-बाल बच गए।

हमले की प्रधानमंत्री मोदी ने निंदा की

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अफगानिस्तान में हुए आतंकवादी हमले की बृहस्पतिवार को निंदा करते हुए कहा कि भारत वहां के लोगों के साथ है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने मोदी को उद्धृत करते हुए ट्वीट किया, ‘‘कंधार में कायराना आतंकवादी हमले से मैं काफी दुखी हूं। भारत इसकी कड़ी निंदा करता है और अमूल्य जान जाने पर शोक प्रकट करता है।’’ 

अफगानिस्तान के अधिकारियों ने बताया कि बृहस्पतिवार को एक उच्चस्तरीय सुरक्षा बैठक के दौरान एक बंदूकधारी द्वारा गोलीबारी करने से अफगानिस्तान सुरक्षा के प्रमुख और एक पत्रकार मारे गए तथा तीन 

अमेरिकी जख्मी हो गए। बैठक में अमेरिका के शीर्ष कमांडर जनरल स्कॉट मिलर भी हिस्सा ले रहे थे। तालिबान ने हमले की जिम्मेदारी ली है। पीएमओ की तरफ से एक अन्य ट्वीट में कहा गया है, ‘‘आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में हम अफगानिस्तान के जांबाज लोगों के साथ हैं।’’ 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment