1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. अफगानिस्तान: शिया मस्जिद के पास बम विस्फोट, एक व्यक्ति की मौत, 8 घायल

अफगानिस्तान: शिया मस्जिद के पास बम विस्फोट, एक व्यक्ति की मौत, 8 घायल

अफगानिस्तान के पश्चिमी शहर हेरात के एक शिया मस्जिद के पास रविवार को हुए बम विस्फोट में कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई...

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 25, 2018 18:24 IST
Representative Image | AP Photo- India TV
Representative Image | AP Photo

काबुल: अफगानिस्तान के पश्चिमी शहर हेरात के एक शिया मस्जिद के पास रविवार को हुए बम विस्फोट में कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि 8 अन्य घायल हो गए। पुलिस के प्रवक्ता अब्दुल अहद वलीजादा ने बताया कि हमले में मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस हमले की जिम्मेदारी कुख्यात आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने ली है। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि 2 आत्मघाती हमलावरों ने मस्जिद में घुसने की कोशिश की लेकिन वहां मौजूद सुरक्षाकर्मी उनसे भिड़ गए।

हेरात अफगानिस्तान के सबसे बड़े शहरों में से एक हैं। यहां भी हिंसा की छिटपुट घटनाएं होती रहती हैं लेकिन उनका स्तर काबुल में हुए हमलों से कम खतरनाक होता है। गौरतलब है कि अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में पारसियों के नए साल ‘नवरोज’ के जश्न के बीच बुधवार को हुए एक आत्मघाती हमले में कम से कम 29 लोगों की मौत हो गई थी। यह विस्फोट शिया मस्जिद की ओर जाने वाली एक सड़क पर हुआ था। यह हमला सरकार के कड़ी सुरक्षा के दावे के बावजूद हुआ है जो उसने जनवरी में हुए हमले में 100 लोगों की मौत के बाद किया था।

जिहादी वेबसाइटों पर नजर रखने वाले SITE खुफिया समूह के मुताबिक, इस्लामिक स्टेट समूह ने हमले की जिम्मेदारी ली थी। इस दुर्दांत आतंकी संगठन ने दावा किया कि हमले का लक्ष्य‘ नवरोज का जश्न मनाने आए शियाओं’ को निशाना बनाना था।’ इस्लामिक स्टेट के सुन्नी अतिवादी बार-बार शियाओं को निशाना बनाते हैं। पिछले कुछ समय से अफगानिस्तान में तालिबान के साथ-साथ इस्लामिक स्टेट की पैठ भी बढ़ती जा रही है।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban