1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. अफगानिस्तान: हक्कानी नेटवर्क के संस्थापक जलालुउद्दीन हक्कानी की लंबी बीमारी के बाद मौत

अफगानिस्तान: हक्कानी नेटवर्क के संस्थापक जलालुउद्दीन हक्कानी की लंबी बीमारी के बाद मौत

अफगानिस्तान के सबसे खतरनाक आतंकवादी समूहों में शामिल हक्कानी नेटवर्क के संस्थापक जलालुउद्दीन हक्कानी की लंबी बीमारी के बाद मौत हो गयी है। यह घोषणा हक्कानी नेटवर्क के सहयोगी संगठल अफगान तालिबान ने मंगलवार को की।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:04 Sep 2018, 11:16 AM IST]
 Jalaluddin Haqqani- India TV
 Jalaluddin Haqqani

काबुल: अफगानिस्तान के सबसे खतरनाक आतंकवादी समूहों में शामिल हक्कानी नेटवर्क के संस्थापक जलालुउद्दीन हक्कानी की लंबी बीमारी के बाद मौत हो गयी है। यह घोषणा हक्कानी नेटवर्क के सहयोगी संगठल अफगान तालिबान ने मंगलवार को की। तालिबान ने एक बयान में बताया कि जलालुउद्दीन हक्कानी का बेटा सिराजुद्दीन हक्कानी अब इस आतंकी समूह का प्रमुख होगा और वह तालिबान का उप नेता भी है। जलालुउद्दीन हक्कानी की मौत लंबी बीमारी के बाद हुई है। (ब्राजील राष्ट्रीय संग्रहालय में लगी आग में काफी नुकसान होने की आशंका )

तालिबान ने ट्विटर पर अंग्रेजी में जारी अपने बयान में कहा कि जलाउद्दीन वर्तमान दौर के प्रमुख जेहादियों में से एक था। वह एक अफगान मुजाहिदीन कमांडर भी रहा था जिसने 1980 के दशक में अमेरिका और पाकिस्तान की मदद से अफगानिस्तान में सोवियत संघ के कब्जे के खिलाफ लड़ाई लड़ी।

जुलालुद्दीन अरबी भाषा जानता था और बोलता था। उसके ओसामा बिन लादेन सहित अरब जेहादियों के साथ करीबी संबंध रहे। अभी यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि उसकी मौत कब और कहां हुई। हाल के वर्षों में कई बार उसकी मौत को लेकर अफवाह सामने आती रही है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: Afghanistan Haqqani Network founder Jalaluddin Haqqani dies after prolonged illness
Write a comment