1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. पाकिस्तान में होगी अफगान तालिबान और अमेरिका के बीच बातचीत!

पाकिस्तान में होगी अफगान तालिबान और अमेरिका के बीच बातचीत!

हालांकि अमेरिका और पाकिस्तान की ओर से तालिबान की इस घोषणा के बारे में कोई पुष्टि नहीं की गई है।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:14 Feb 2019, 1:55 PM IST]
Afghan Taliban announce talks with United States in Pakistan | AP File- India TV
Afghan Taliban announce talks with United States in Pakistan | AP File

इस्लामाबाद: अमेरिका और अफगान तालिबान के बीच बातचीत पाकिस्तान में होगी। तालिबान ने बुधवार को कहा कि उसके वार्ताकार इन दिनों चल रही अफगान शांति वार्ता के हिस्से के तौर पर अगले सप्ताह इस्लामाबाद में होने वाली वार्ता के महत्वपूर्ण दौर में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और वहां के शीर्ष अधिकारियों तथा अमेरिका के शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात करेंगे। हालांकि अमेरिका और पाकिस्तान की ओर से तालिबान की इस घोषणा के बारे में कोई पुष्टि नहीं की गई है।

तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्ला मुजाहिद ने एक बयान में कहा, ‘पाकिस्तान सरकार के औपचारिक निमंत्रण पर 18 फरवरी को इस्लामी अमीरात और अमेरिका के वार्ताकारों के बीच इस्लामाबाद में एक और बैठक होनी है।’ बयान में कहा गया है कि तालिबान का प्रतिनिधिमंडल प्रधानमंत्री इमरान खान से भी मुलाकात करेगा। मुजाहिद ने कहा, ‘इमरान खान से मुलाकात के दौरान तालिबान पाकिस्तान-अफगानिस्तान रिश्तों और अफगान शरणार्थियों तथा कारोबारियों से जुड़े मुद्दों पर व्यापक चर्चा करेगा।’

तालिबान और अमेरिका अफगानिस्तान में करीब 17 साल से जारी युद्ध को खत्म करने के लिये बातचीत कर रहे हैं। इससे पहले कतर में भी इस मुद्दे को लेकर बातचीत हो चुकी है। आपको बता दें कि बीते कुछ महीनों में अफगानिस्तान में तालिबान की गतिविधियां तेज हुई हैं और हाल में हुए आतंकी हमले में सैकड़ों नागिरकों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा है।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019