1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. दक्षिणी फिलीपीन में 6.9 तीव्रता का भूकंप, सुनामी का अलर्ट जारी

दक्षिणी फिलीपीन में 6.9 तीव्रता का भूकंप, सुनामी का अलर्ट जारी

दक्षिणी फिलीपीन के मिन्दनाओ द्वीप में शनिवार को 6.9 तीव्रता का भूकंप का झटका महसूस किया गया। फिलीपीन और पड़ोसी देश इंडोनेशिया के कई हिस्सों में सुनामी के खतरे की आशंका है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 29, 2018 12:14 IST
Earthquake (File Photo) - India TV
Earthquake (File Photo) 

दक्षिणी फिलीपीन के मिन्दनाओ द्वीप में शनिवार को 6.9 तीव्रता का भूकंप का झटका महसूस किया गया। फिलीपीन और पड़ोसी देश इंडोनेशिया के कई हिस्सों में सुनामी के खतरे की आशंका है। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण ने बताया कि भूकंप का केंद्र दवावो शहर के दक्षिणपूर्व में 59 किलोमीटर की गहराई में स्थित था। 

प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने कहा कि इस भूकंप से इंडोनेशिया और फिलीपीन के तटों पर सुनामी की खतरनाक लहरें उठने की आशंका है। केंद्र ने बताया कि हालांकि 30 सेंटीमीटर से कम ऊंचाई की सुनामी की लहरें उठने का अनुमान है। फिलीपीन सरकार के मौसम विज्ञान कार्यालय ने बताया कि देश के दक्षिणी शहरों में ‘‘मध्यम स्तर के झटके’’ महसूस किए गए। 

प्रांतीय सिविल रक्षा कार्यालय ने बताया कि उसके पास भूकंप से जान-माल के नुकसान की अभी कोई रिपोर्ट नहीं है। यूएसजीएस के अनुसार, जान-माल के नुकसान की आशंका बहुत कम है हालांकि उसने आगाह किया कि इलाके में भूकंप से भूस्खलन हो चुके हैं। फिलीपीन और इंडोनेशिया भूकंप के लिहाज से संवेदनशील देश हैं। फिलीपीन में 2013 में आए 7.1 तीव्रता के भूकंप से 220 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी तथा कई ऐतिहासिक गिरजाघर ध्वस्त हो गए थे। 

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13