1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. अन्य देश
  5. अपने इस ‘दुश्मन’ देश में तख्तापलट करने का प्लान बना रहा है अमेरिका, सियासी हलचल तेज!

अपने इस ‘दुश्मन’ देश में तख्तापलट करने का प्लान बना रहा है अमेरिका, सियासी हलचल तेज!

इससे पहले अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने टि्वटर पर एक वीडियो पोस्ट किया था जिसमें उन्होंने निकोलस मादुरो को तानाशाह बताया था।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:23 Jan 2019, 10:06 AM IST]
Nicolas Maduro with Vice President Delcy Rodriguez (left) | AP File Photo- India TV
Nicolas Maduro with Vice President Delcy Rodriguez (left) | AP File Photo

काराकास: वेनेजुएला की उपराष्ट्रपति ने अमेरिका के ऊपर अपने देश में तख्तापलट की योजना बनाने का आरोप लगाया है। उन्हेंने अमेरिका के उपराष्ट्रपति पर ‘खुले तौर पर तख्तापलटने का आह्वान’ करने का आरोप लगाया है। वेनेजुएला की उपराष्ट्रपति डेल्सी रॉड्रिगेज ने टीवी पर कहा, ‘अमेरिकी घर जाओ! हम उन्हें अपने देश के मामलों में दखल देने नहीं देंगे।’ इससे पहले अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने टि्वटर पर एक वीडियो पोस्ट किया था जिसमें उन्होंने वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो को तानाशाह बताया था।

इस वीडियो में पेंस ने मादुरो को एक ऐसा तानाशाह बताया था जिनके पास सत्ता में रहने का कोई वैध दावा नहीं है। पेंस की इस टिप्पणी के जवाब में वेनेजुएला की उपराष्ट्रपति की यह प्रतिक्रिया आई है। वेनेजुएला के संचार मंत्री जॉर्ज रॉड्रिगेज ने पेंस पर ‘आतंकवादियों’ को बुधवार के प्रदर्शन के दौरान हिंसा करने का आदेश देने का आरोप लगाया। यह विवाद उस घटना के 24 घंटे बाद पैदा हुआ जिसमें काराकास के उत्तर में एक कमान चौकी पर सैनिकों के समूह ने मादुरो के खिलाफ बगावत कर दी।

इसके बाद सैनिकों ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो डाल कर जनता से सड़कों पर निकलने और उनका समर्थन करने की अपील की गई। चौकी को पुलिस और सेना ने घेर लिया जिसके बाद उन्होंने आत्मसमर्पण कर दिया। इसके साथ ही 27 लोगों को गिरफ्तार किया गया। एक गैर सरकारी संस्था के मुताबिक राजधानी के आसपास कम से कम 30 अलग-अलग स्थानों पर मंगलवार को मादुरो के खिलाफ प्रदर्शन हुए।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Web Title: Venezuela accuses United States of trying to engineer coup
Write a comment
vandemataram-india-tv
manohar-parrikar
ipl-2019