1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अन्य देश
  5. संयुक्त राष्ट्र ने लगाए उत्तर कोरिया पर कड़े प्रतिबंध

संयुक्त राष्ट्र ने लगाए उत्तर कोरिया पर कड़े प्रतिबंध

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने उत्तर कोरिया के खिलाफ प्रतिबंध और कड़े करने के संबंध में अमेरिका द्वारा तैयार प्रस्ताव आज सर्वसम्मति से पारित कर दिया।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: August 06, 2017 6:36 IST
United Nation sanctions on North Korea- India TV
United Nation sanctions on North Korea

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने उत्तर कोरिया के खिलाफ प्रतिबंध और कड़े करने के संबंध में अमेरिका द्वारा तैयार प्रस्ताव आज सर्वसम्मति से पारित कर दिया। इसमें निर्यात पर भी रोक शामिल है जिसका लक्ष्य प्योंगयांग को एक अरब डॉलर के वार्षकि राजस्व से वंचित करना है। (चीनी विशेषज्ञ की धमकी, '2 सप्ताह के अंदर भारत पर हमला कर सकता है चीन')

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यभार संभालने के बाद से उत्तर कोरिया के खिलाफ उठाया गया यह पहला इस तरह का कदम है और इसने अपने सहयोगी को दंडित करने की चीन की इच्छा को रेखांकित किया है। इन प्रतिबंधों का मसौदा चार जुलाई को उत्तर कोरिया द्वारा किये गए अंतर महाद्वीपीय बैलेस्टिक मिसाइल परीक्षण के बाद तैयार किया गया था।

लेकिन जब तक मसौदे ने अंतिम रूप लिया, तब तक 28 जुलाई को  उत्तर कोरिया ने एक और बैलेस्टिक मिसाइल परीक्षण कर डाला था। नए प्रतिबंध संयुक्त राष्ट्र द्वारा उत्तर कोरिया पर वर्ष 2006 में पहली बार परमाणु परीक्षण करने के बाद से लेकर अब तक के सातवीं बार लगाए जाने वाले प्रतिबंध हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment