1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अन्य देश
  5. एक नए सीमा सुरक्षा समझौते पर सहमत हुए टेरेसा, मैक्रों

एक नए सीमा सुरक्षा समझौते पर सहमत हुए टेरेसा, मैक्रों

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा मे और फ्रांस के राष्ट्रपति एमानुएल मैक्रों एक नये सीमा सुरक्षा समझौते पर सहमत हुए हैं।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: January 19, 2018 14:05 IST
Teresa and Emmanuel agreed on a new border security...- India TV
Teresa and Emmanuel agreed on a new border security agreement

सैंडहर्स्ट: ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा मे और फ्रांस के राष्ट्रपति एमानुएल मैक्रों एक नये सीमा सुरक्षा समझौते पर सहमत हुए हैं। इस समझौते के माध्यम से प्रवासियों के ब्रिटिश तटीय इलाकों में पहुंचने के प्रयासों को रोकने के लिए ब्रिटेन फ्रांस को और अधिक आर्थिक मदद उपलब्ध करायेगा।

लंदन के पास सैंडहर्स्ट सैन्य अकादमी में हुई बैठक में दोनों नेता इस बात पर सहमत हुए कि ब्रिटेन बाड़बंदी, सीसीटीवी और कैलाज तथा अन्य बंदरगाह माध्यमों में निगरानी प्रौद्योगिकी के लिए अतिरिक्त पांच करोड़ यूरो उपलब्ध करायेगा। दोनों देश खुफिया और रक्षा समेत कई क्षेत्रों में करीबी सहयोग पर सहमत हुए।

मैक्रों के अधिक धनराशि उपलब्ध कराने के अनुरोध के बाद ब्रिटेन पहले ही 10 करोड़ पाउंड से अधिक की राशि दे चुका है। फ्रांसीसी राष्ट्रपति ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि सांस्कृतिक और वैज्ञानिक सहयोग के लिए ‘‘एक नये अध्याय’’ की शुरुआत होगी। ब्रिटेन-फ्रांस सम्मेलन ऐसे समय हुआ है जब ब्रिटेन मार्च 2019 में यूरोपीय संघ को छोड़ने से पहले द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने का प्रयास कर रहा है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment