1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. अन्य देश
  5. चीन को बड़ा झटका, सिएरा लियोन ने एयरपोर्ट बनाने का कॉन्ट्रैक्ट महंगा बताते हुए रद्द किया

चीन को बड़ा झटका, सिएरा लियोन ने एयरपोर्ट बनाने का कॉन्ट्रैक्ट महंगा बताते हुए रद्द किया

अफ्रीकी देश सिएरा लियोन ने अपने यहां एक एयरपोर्ट बनाने के चीन के कॉन्ट्रैक्ट को रद्द कर दिया है।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Updated:12 Oct 2018, 12:05 PM IST]
Sierra Leone cancels China-funded Mamamah airport project | AP- India TV
Sierra Leone cancels China-funded Mamamah airport project | AP

फ्रीटाउन: अफ्रीकी देश सिएरा लियोन ने अपने यहां एक एयरपोर्ट बनाने के चीन के कॉन्ट्रैक्ट को रद्द कर दिया है। आपको बता दें कि इसके पहले मलेशिया ने भी चीन के साथ कुछ समझौतों को खत्म करने की घोषणा की थी। सिएरा लियोन ने अपने यहां इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने के लिए चीन को दिए गए 40 करोड़ डॉलर के कॉन्ट्रैक्ट को महंगा बताते हुए रद्द कर दिया है। आपको बता दें कि मलेशिया की तरह ही यहां भी सत्ता परिवर्तन के बाद चीन को दिए गए कॉन्ट्रैक्ट को रद्द किया गया है।

देश के परिवहन एवं उड्डयन मंत्रालय की ओर से बुधवार को जारी किए गए बयान में कहा गया कि इस विषय पर गंभीर रूप से विचार करने और काफी सोचने-समझने के बाद सरकार ने तय किया है कि मामामाह इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने का कार्य ‘आर्थिक रूप से लाभदायी’ नहीं है। बयान में कहा गया है कि इससे जुड़े सभी कॉन्ट्रैक्ट रद्द किए जाते हैं। आपको बता दें कि सिएरा लियोन के पूर्व राष्ट्रपति अर्नेस्ट बाई कोरोमा ने मार्च में चुनाव से ठीक पहले एयरपोर्ट के लिए चीन से ऋण लेने का समझौता किया था। 

हालांकि राष्ट्रपति चुनावों में कोरोमा की पार्टी हार गई थी जिससे इस कॉन्ट्रैक्ट पर भी खतरे के बादल मंडराने लगे थे। चुनावों के दौरान वर्तमान राष्ट्रपति जुलियन माडा बिओ ने इस परियोजना को रोकने का संकल्प लिया था। इस योजना के तहत राजधानी फ्रीटाउन से करीब 50 किलोमीटर दूर नया एयरपोर्ट बनाने की बात थी। इस एयरपोर्ट का निर्माण चीन को 2022 तक करना था और उसके मरम्मत तथा देखभाल की जिम्मेदारी भी चीन की थी। आपको बता दें कि कुछ अन्य अफ्रीकी देशों में भी चीन के कर्जों को लेकर संशय की स्थिति पैदा हो गई है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: Sierra Leone cancels China-funded Mamamah airport project
Write a comment