1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अन्य देश
  5. पुतिन, ट्रंप जी-20 में ईरान और हथियारों पर करेंगे चर्चा

पुतिन, ट्रंप जी-20 में ईरान और हथियारों पर करेंगे चर्चा

रूस के विदेश नीति सहयोगी यूरी उशाकोव ने पत्रकारों को बताया कि जहां तक चर्चा के विषय की बात है दोनों नेताओं पर काफी कुछ निर्भर है। दोनों नेताओं के ‘‘न्यू स्टार्ट’’ सहित हथियारों के नियंत्रण पर चर्चा करने की उम्मीद है।

Bhasha Bhasha
Published on: June 26, 2019 22:26 IST
putin rump- India TV
Image Source : AP (FILE) डोनाल्ड ट्रंप और व्लादमिर पुतिन की फाइल फोटो

मॉस्को। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उनके अमेरिकी समकक्ष डोनाल्ड ट्रंप जापान में इस हफ्ते जी 20 शिखर सम्मेलन से इतर बैठक कर हथियारों के नियंत्रण और ईरान तथा सीरिया संकट पर चर्चा करेंगे। दोनों नेताओं की बैठक शुक्रवार को होगी।

रूस के विदेश नीति सहयोगी यूरी उशाकोव ने पत्रकारों को बताया कि जहां तक चर्चा के विषय की बात है दोनों नेताओं पर काफी कुछ निर्भर है। दोनों नेताओं के ‘‘न्यू स्टार्ट’’ सहित हथियारों के नियंत्रण पर चर्चा करने की उम्मीद है। ‘न्यू स्टार्ट’ परमाणु आयुध की संख्या को नियंत्रित करने के लिए एक अहम परमाणु समझौता है। 

पुतिन ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा मे से भी मिलेंगे। पिछले साल ब्रिटेन के सैलिसबरी शहर में एक पूर्व रूसी जासूस को जहर दिए जाने की घटना के बाद दोनों नेताओं की यह पहली मुलाकात होगी। क्रेमलिन ने यह जानकारी। इससे पहले, 2016 में चीन में हुए जी 20 शिखर सम्मेलन से इतर औपचारिक वार्ता के लिए दोनों नेताओं की मुलाकात हुई थी। क्रेमलिन ने बताया कि दोनों देश राजनीतिक वार्ता को सामान्य बनाने के संभावित कदमों की पहचान करेंगे। 

Related Video
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment