1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. अन्य देश
  5. रूस पहुंचे पीएम मोदी, व्लादिमीर पुतिन से की मुलाकात

रूस पहुंचे पीएम मोदी, व्लादिमीर पुतिन से की मुलाकात

व्लादिमीर पुतिन के बुलावे पर भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस पहुंच चुके हैं। रूस के मुख्य अधिकारियों ने सोचि एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का स्वागत किया। आज पीएम मोदी की मुलाकात व्लादिमीर पुतिन से होगी।

Edited by: India TV News Desk [Updated:21 May 2018, 4:20 PM IST]
- India TV
sochi airport

मॉस्क:व्लादिमीर पुतिन के बुलावे पर भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस पहुंच चुके हैं। रूस के मुख्य अधिकारियों ने सोचि एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का स्वागत किया। आज पीएम मोदी की मुलाकात व्लादिमीर पुतिन से हो रही है। रूस का राष्ट्रपति दोबारा चुने जाने के दो हफ्ते बाद ही पुतिन ने पीएम मोदी को अनौपचारिक बैठक का न्यौता दिया। इस मुलाकात में मोदी और पुतिन आतंकवाद, एटमी रिएक्टर, सीरिया और ईरान समेत कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे। (इस चीनी यूनिवर्सिटी की लाइब्रेरी में अब मिनी स्कर्ट और हॉट पैंट पहनकर जा सकती है लड़कियां, रोक हटाई )

LIVE UPDATES:

  •  
  • रूस और भारत मिलजुलकर आगे बढ़ रहा है- पीएम मोदी
  • पुतिन मेंरे करीबी दोस्त -पीएम मोदी
  • रूस में पीएम मोदी और पुतिन की मुलाकात
  • भारत और रूस का अटूट रिश्ता- पीएम मोदी

इन मुद्दों पर होगी बात

  • अमेरिका के ईरान की एटमी संधि रद्द होने के बाद यह मसला काफी अहम हो गया है इस फैसले के बाद भारत और रूस के कई मुद्दे ईरान में दांव पर लगे हैं। दोनों नेता इसपर बात कर सकते हैं।
  • दोनों देश एटमी क्षेत्र में कैसे सहयोग कर सकते हैं इसपर बात होगी।
  • भारत और रूस मिलकर किसी तीसरे देश में एटमी रिएक्टर पर कैसे काम कर सकते है।
  • अफगानिस्तान और सीरिया भी बातचीत के केंद्र में रहेंगे क्योंकि पूरी दुनिया में आतंकवादी गतिविधियों के लिए सीरिया को जिम्मेदार माना जाता रहा है।
  • आईएसआईएस के खतरों पर बात होगी। भारत और रूस दोनों आतंकवाद के शिकार रहे हैं। इसे देखते हुए आईएस को कैसे रोका जा सकता है, इसपर चर्चा होने की संभावना है।

प्रधानमंत्री के तौर पर नरेंद्र मोदी चार साल पूरे कर चुके हैं। इन चार सालों में चीन और जर्मनी के अलावा रूस तीसरा देश है जहां के दौरे पर पीएम मोदी चौथी बार जा रहे हैं। इसीलिए रूस होने से पहले अपने ट्वीट में मोदी ने लिखा कि

रूस से मजबूत होंगे रिश्ते

रूस के लोगों का अभिनंदन मैं अपने सोची दौरे और राष्ट्रपति पुतिन के साथ अपनी मुलाकात को लेकर बहुत उत्सुक हूं। पुतिन से मिलना हमेशा शानदार रहा है। मुझे उम्मीद है कि पुतिन के साथ मुलाकात के बाद रूस के साथ भारत के पहले से ही मजबूत रणनीतिक सम्बंध और घनिष्ठ होंगे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: PM Modi arrives in Sochi airport meeting with vladimir putin रूस पहुंचे पीएम मोदी, व्लादिमीर पुतिन से की मुलाकात
Write a comment