1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अन्य देश
  5. G20: ट्रंप और आबे से मिल PM मोदी ने कहा- जापान, अमेरिका और भारत हैं जीत का मंत्र

G20: ट्रंप और आबे से मिल PM मोदी ने कहा- जापान, अमेरिका और भारत हैं जीत का मंत्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने G20 शिखर सम्मेलन में शुक्रवार को दुनिया के कई शीर्ष नेताओं से मुलाकात की।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 01, 2018 8:02 IST
G20: Modi terms Japan-US-India partnership as JAI, says it means victory | Twitter- India TV
G20: Modi terms Japan-US-India partnership as JAI, says it means victory | Twitter

ब्यूनस आयर्स: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने G20 शिखर सम्मेलन में शुक्रवार को दुनिया के कई शीर्ष नेताओं से मुलाकात की। वह शिखर सम्मेलन से इतर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे से भी मिले, जहां उन्होंने JAI का मंत्र दिया। उन्होंने यह मुलाकात अपनी पहली त्रिपक्षीय बैठक के दौरान वैश्विक और बहुपक्षीय हितों के बड़े मुद्दों पर चर्चा करने के लिए की। रणनीतिक महत्व के हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन के अपनी शक्ति प्रदर्शित करने के मद्देनजर यह बैठक काफी मायने रखती है। 

प्रधानमंत्री मोदी ने साझा मूल्यों पर साथ मिलकर काम जारी रखने पर जोर देते हुए कहा, ‘JAI (जापान, अमेरिका, भारत) की बैठक लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति समर्पित है, ‘जय’ का अर्थ जीत शब्द से है।’ प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि यह बैठक तीन राष्ट्रों की दूरदृष्टि का समन्वय है। जापानी प्रधानमंत्री ने कहा कि वह प्रथम ‘जेएआई त्रिपक्षीय’ में भाग लेकर खुश हैं। ट्रंप ने बैठक में भारत के आर्थिक विकास की सराहना की।

तीनों नेताओं ने संपर्क, सतत विकास, आतंकवाद निरोध और समुद्री एवं साइबर सुरक्षा जैसे वैश्विक एवं बहुपक्षीय हितों के सभी बड़े मुद्दों पर तीनों देशों के बीच सहयोग के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय कानून एवं सभी मतभेदों के शांतिपूर्ण हल पर आधारित मुक्त, खुला, समग्र और नियम आधारित व्यवस्था की ओर आगे बढ़ने पर अपने विचार साझा किए। मोदी, ट्रंप और आबे बहुपक्षीय सम्मेलनों में त्रिपक्षीय प्रारूप में बैठक करने के महत्व पर भी सहमत हुए।

वीडियो- G20: ट्रंप और आबे से मिल PM मोदी ने कहा- जापान, अमेरिका और भारत हैं जीत का मंत्र

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: Modi terms Japan-US-India partnership as JAI, says it means victory
Write a comment
ipl-2019