1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अन्य देश
  5. दुनियाभर में बड़ी संख्या में भारतीयों ने मनाया 72वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न

दुनियाभर में बड़ी संख्या में भारतीयों ने मनाया 72वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न

नियाभर में बड़ी संख्या में भारतीयों ने देश के 72वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न आज पारंपरिक उत्साह और उमंग के साथ मनाया। विदेशों में भारतीय मिशनों में राष्ट्र गान की धुन बजाई गई और तिरंगा फहराया गया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 15, 2018 13:18 IST
 72nd Independence Day- India TV
 72nd Independence Day

बीजिंग/मेलबर्न: दुनियाभर में बड़ी संख्या में भारतीयों ने देश के 72वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न आज पारंपरिक उत्साह और उमंग के साथ मनाया। विदेशों में भारतीय मिशनों में राष्ट्र गान की धुन बजाई गई और तिरंगा फहराया गया। चीन, आस्ट्रेलिया, सिंगापुर और कई अन्य देशों में भारतीयों ने राष्ट्र ध्वज फहराकर इस दिवस का जश्न मनाया और देशभक्ति के गीत गाये। बीजिंग में भारतीय समुदायों के लोगों ने बड़ी संख्या में स्वतंत्रता दिवस समारोहों में भाग लिया। (इटली: ब्रिज गिरने से मलबे में दबे कई लोग, कम से कम 30 लोगों की मौत )

चीन में भारत के राजदूत गौतम बम्बावाले ने तिरंगा फहराया और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के राष्ट्र के नाम संबोधन को पढ़कर सुनाया। इस समय चीन में मौजूद भाजपा के महासचिव राम माधव, सांस्कृतिक संबंधों के लिए भारतीय परिषद के अध्यक्ष विनय सहस्त्रबुद्धे, वरिष्ठ कांग्रेस नेता करण सिंह समेत कई भारतीय गणमान्य व्यक्तियों ने ध्वजारोहण समारोह में भाग लिया। मेलबर्न के कैनबरा में भारतीय उच्चायोग कार्यालय में ध्वजारोहण समारोहों में बड़ी संख्या में भारतीयों ने भाग लिया। मेलबर्न, सिडनी और ब्रिस्बेन में वाणिज्य दूतावास इमारतों में भी स्वतंत्रता दिवस समारोह आयोजित किये गये।

भारत सरकार को बधाई देते हुए आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैलकम टर्नबुल ने कहा कि भारत और आस्ट्रेलिया महान मित्र है। उन्होंने कहा,‘‘ऑस्ट्रेलिया का बड़ा और बढ़ता भारतीय समुदाय हमारे राष्ट्रीय जीवन के कई क्षेत्रों में बहुत महत्वपूर्ण योगदान देता है।’’ उन्होंने कहा,‘‘मुझे पूरा भरोसा है कि हमारे गहन संबंध यह सुनिश्चित करेंगे कि आने वाले वर्षों में ये दोस्ताना संबंध समृद्ध रहेंगे।’’ सिंगापुर में, भारत के स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आयोजित समारोह में 500 से अधिक भारतीय शामिल हुए।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment