1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अन्य देश
  5. हवाई हमले में मारा गया आईएस का सरगना अल बगदादी!

हवाई हमले में मारा गया आईएस का सरगना अल बगदादी!

दुनिया के सबसे बड़े आतंकी संगठन माने जा रहे आईएसआईएस के मुखिया अबु बकर अल बगदादी के मारे जाने की खबर है।

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: June 14, 2016 16:33 IST
baghdadi- India TV
baghdadi

रोम: दुनिया के सबसे बड़े आतंकी संगठन माने जा रहे आईएसआईएस के मुखिया अबु बकर अल बगदादी के मारे जाने की खबर है। ईरान की स्टेट मीडिया और तुर्की के अखबार येनिस सफक ने आईएस के अरेबिक न्यूज एजेंसी अल अमाक का हवाला देते हुए लिखा है कि आईएस के मजबूत गढ़ सीरिया के रक्का में हवाई हमले में बगदादी की मौत हुई है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अमाक में प्रकाशित खबर में कहा गया है कि आईएस के खलीफा बगदादी की रविवार को हमले में मौत हो गई है। गठबंधन सेना ने अभी इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

इससे पहले सोमवार को इराक के टीवी चैनल एल सुमेरिया ने कहा कि आईएस के कब्जे वाले मोसुल में गठबंधन सेना के हवाई हमले में बगदादी घायल हुआ है। अमेरिकी टीवी नेटवर्क सीएनएन ने कहा कि अमेरिकी अधिकारियों को इस बात की पुख्ता जानकारी मिली थी कि बगदादी पिछले 6 महीने इधर उधर जाने के दौरान मोसुल भी गया था।

हाल के वर्षों में बगदादी के घायल होने और यहां तक कि मौत की भी कई बार खबरें आई हैं किन्तु किसी की पुष्टि नहीं हो सकी। बगदादी 18 मार्च 2015 को हुए हवाई हमले में बुरी तरह से घायल हुआ था। इस हमले में उसके साथ यात्रा कर रहे तीन अन्य लोग मारे गये थे। बताया जाता है कि इस हमले में घायल होने के बाद उसकी रीढ़ की हड्डी का उपचार चल रहा था।

इस चोट से आतंकवादी संगठन का प्रमुख असहाय हो गया था तथा उस समय कुछ लोगों ने दावा किया था कि उसके घायल होने का मतलब है कि वह अब कभी कमान का प्रभार नहीं संभाल पाएगा।

वर्ष 2011 में अमेरिकी विदेश विभाग ने बगदादी का नाम एक आतंकवादी के रूप में लिया था उसको पकड़वाने या उसको मरवाने में मददगार सूचना देने पर एक करोड़ अमेरिकी डालर के इनाम की घोषणा की गयी थी। बगदाद ही आतंकवादी समूह का 2010 में नेता बना था। किन्तु संगठन ने 2014 में सीरिया एवं इराक में खिलाफत शुरू होने की घोषणा की।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment