1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अन्य देश
  5. तीन दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचेंगे ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी

तीन दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचेंगे ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी

ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी भारत के अपने तीन दिवसीय दौरे के लिए आज शाम हैदराबाद पहुंचेंगे। इस दौरान दोनों देशों के बीच परस्पर हित के क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा होगी।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: February 15, 2018 13:31 IST
 Hassan Rouhani- India TV
Hassan Rouhani

ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी भारत के अपने तीन दिवसीय दौरे के लिए आज शाम हैदराबाद पहुंचेंगे। इस दौरान दोनों देशों के बीच परस्पर हित के क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा होगी। विदेश मंत्रालय ने पहले बताया था कि ईरान के राष्ट्रपति की यात्रा के दौरान दोनों पक्ष द्विपक्षीय संबंधों में हुई प्रगति की समीक्षा करेंगे और परस्पर हित के क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे। रूहानी आज शाम चार बजे शहर के बेगमपेट हवाईअड्डे पर पहुंचेंगे जहां उनका स्वागत केन्द्रीय ऊर्जा राज्य मंत्री आर. के. सिंह करेंगे। (नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने दिया इस्तीफा )

आधिकारिक सूत्रों ने बताया, ‘‘वह शाम को साढ़े छह बजे मुस्लिम बुद्धिजीवियों, विद्वानों और धर्म गुरूओं को संबोधित करेंगे।’’ रूहानी की यात्रा के संबंध में कल राज्य सचिवालय में समन्वय बैठक के दौरान तेलंगाना के मुख्य सचिव शैलेन्द्र कुमार जोशी ने विभिन्न विभागों से फुलप्रूफ योजना बनाने को कहा था। इक्कीस सदस्यीय शिष्टमंडल के साथ आये ईरान के राष्ट्रपति दो दिन तक हैदराबाद में रूकेंगे। सूत्र ने बताया कि वह हैदराबाद में रह रहे ईरानी नागरिकों के साथ बातचीत करेंगे। राष्ट्रपति रूहानी ऐतिहासिक मक्का मस्जिद में कल जुमे की नमाज अदा करने के बाद जलसे को संबोधित करेंगे। सूत्रों ने बताया कि इस मौके पर विभिन्न चिंतनधाराओं के इस्लामी बुद्विजीवी मौजूद रहेंगे।

रूहानी के कल सालार जंग संग्रहालय जाने का भी कार्यक्रम है। सूत्रों ने बताया कि उम्मीद है कि रूहानी ऐतिहासिक स्थलों का दौरा करेंगे जिसमें गोलकुंडा का कुतुब शाही मकबरा भी शामिल है। यह दूसरी बार है जब हसन रूहानी हैदराबाद की यात्रा पर आ रहे हैं। ईरान के राष्ट्रपति का प्रभार संभालने के बाद यह उनकी (शहर की) पहली यात्रा होगी। वह 16 फरवरी को नयी दिल्ली रवाना हो जाएंगे।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv