1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. अन्य देश
  5. International Womens Day: '#MeToo अभियान' भी बहुत कुछ कहता है

International Womens Day: '#MeToo अभियान' भी बहुत कुछ कहता है

8 मार्च को पूरी दुनिया में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है। यूं तो सभी महिलाएं हर दिन खास होती हैं लेकिन इस दिन महिलाओं को खास तवज्जो दी जाती है। एक ओर जहां पूरी दुनिया महिला दिवस की खूशी में झूम रही है, वहीं आज हम कुछ महीने पहले शुरू हुए ''#म

Edited by: India TV News Desk [Published on:08 Mar 2018, 6:47 PM IST]
International Womens Day #MeToo Campaign also says a lot- India TV
International Womens Day #MeToo Campaign also says a lot

8 मार्च को पूरी दुनिया में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है। यूं तो सभी महिलाएं हर दिन खास होती हैं लेकिन इस दिन महिलाओं को खास तवज्जो दी जाती है। एक ओर जहां पूरी दुनिया महिला दिवस की खूशी में झूम रही है, वहीं आज हम कुछ महीने पहले शुरू हुए ''#मीटू अभियान'' की ओर आपका ध्यान खींचना चाहते हैं। #मीटू अभियान के जरिए दुनियाभर में यौन उत्पीडन का शिकार हुई महिलाओं ने अपनी को पहली बार सोशल मीडिया पर शेयर किया। (राजनीतिक विश्वास हो तो, हिमालय भी नहीं रोक सकता चीन-भारत की मित्रता )

इस अभियान की शुरूआत हॉलीवुड निर्माता हार्वे विंस्टीन जैसी हस्तियों पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगने के बाद पिछले साल अभिनेत्रियों, मॉडल और अन्य प्रभावशाली महिलाओं द्वारा ‘हैशटैग मी टू’ अभियान की शुरुआत की गई। इस अभियान के तहत कई बड़ी अभिनेत्रियों ने अपने साथ हुए यौन दुर्व्यवहार के बारे में बोला। देखते ही देखते यह अभियान सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो गया।

सोफी गिल्बर्ट नाम की एक महिला ने #मीटू अभियान के चलते अपनी कहानी बताई कि, दस वर्ष पहले ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद मैं एक पूर्णकालिक वेट्रेस थी, उसी दौरान मैंने एक महिला सशक्तिकरण विचार गोष्ठी में भाग लिया। एक सप्ताहांत तक चली इस गोष्ठी में मददगार लोगों ने प्रतिभागियों को 'अपनी खोज' करने को कहा ताकि वे अपने सपनों का पता लगा सकें और पिछले मानसिक आघातों से उबर सकें। वहीं दूसरी ओर की बड़ी हस्तियों ने भी #मीटू अभियान के चलते अपने साथ हुए यौन उत्पीडन के बारे में लोगों को बताया। 

1. अभिनेत्री एलिसा मिलानो अपने ट्‍विटर एकाउंट पर ऐसी महिलाओं को प्रेरित करती हैं और उन्होंने मात्र दो शब्द हैशटैग मीटू लिखा। पिछले चौबीस घंटों के दौरान टिवट्‍र के एक प्रवक्ता ने बताया कि इस हैश टैग को कम से कम पांच लाख बार ट्वीट किया गया। खुद एलिसा मिलानो ने लिखा अगर आप भी किसी यौन प्रताड़ना या हमले का शिकार हुई हों तो आप भी 'मीटू' ट्वीट करें। यह केवल ट्विटर पर भी नहीं वरन फेसबुक पर भी सक्रिय था। उल्लेखनीय है कि अपने पर यौन हमलों को लेकर महिलाओं ही नहीं वरन पुरुषों ने भी अपना दुख जाहिर किया था। नामचीन हस्तियों, अभिनेत्रियों अना पैकिन, डेब्रा मेसिंग, रोजारियो डॉसन, गैब्रील यूनियन और इवान राशेन वुड ने भी इसमें शिरकत की।

2. भारतीय टीवी कलाकारों ने भी #मीटू अभियान के चलते अपनी बाते बताई। बॉलीवुड अभिनेत्री स्वरा भास्कर ने बताया कि बॉलीवुड में शुरूआती दिनों में किस प्रकार एक फिल्म निर्देशक ने शराब के नशे में उनके साथ गंदा बर्ताव किया था। वह निर्देशक उन्हें फोन पर गंदे मैसेज भेजता था। रात में शराब के नशे में उसने स्वरा के कमरे में घुसने की भी कोशिश की थी। इस घटना ने स्वरा को बुरी तरह से दुखी किया था।

3. टीवी शो तारक मेहता का उल्टा चश्मा में बबीता का किरदार निभाने वाली मुनमुन दत्ता ने #मीटू अभिटान के चलते लिखा कि, बचपन में मेरे पड़ोस के एक अंकल मुझे पकड़कर मेरे साथ शर्मनाक हरकतें करते थे। वह मुझे इस बात को किसी को बताने से धमकाते थे।

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: International Womens Day #MeToo Campaign also says a lot
Write a comment